बिलासपुर

बिलासपुर: श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना का मुख्यमंत्री ने किया वर्चुअल शुभारंभ उच्च गुणवत्ता की जेेनेरिक दवाईयां मिलेगी सस्ती…

बिलासपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज मुख्यमंत्री निवास स्थित अपने कार्यालय से श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर योजना का वर्चुअल शुभारंभ किया। इस योजना के तहत् बिलासपुर सहित राज्य भर के 84 दुकानों का शुभारंभ बघेल ने किया। श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर से उपभोक्ताओं को सस्ती दर पर उच्च गुणवत्ता की दवाईयां उपलब्ध होंगी। उपभोक्ताओं को दवाईयों की एमआरपी पर न्यूनतम 50.09 प्रतिशत और अधिकतम 71 प्रतिशत छूट का लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री बघेल ने इस मौके पर अपने संक्षिप्त संबोधन में कहा कि सभी को स्वास्थ्य सुविधा सुलभ कराने प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि जहां पूरी दुनिया में महंगी होती स्वास्थ्य सेवाएं चिंता का विषय हैै और महंगे उपचार से आर्थिक स्थिति पर सीधा-सीधा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में प्रदेश में 50 से 71 प्रतिशत की छूट पर उच्च गुणवत्ता की जेनेरिक दवाईयां आम लोगों को उपलब्ध कराने यह महत्ती योजना शुरू की गई है। इन जेनेेरिक मेडिकल स्टोर्स में 251 एलोपेथिक की जेनेरिक दवाईयां सस्ती दरों में मिलेगी। वहीं 27 प्रकार के सर्जिकल आयटम एवं 69 तरह के छत्तीसगढ़ हर्बल उत्पाद भी मिलेंगे। उन्होंने अपील की है कि शहर में खोले जा रहे इन सस्ती दुकानों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर दवाईयों के होम किट और ट्रेवल किट का भी लोकार्पण किया। यह किट श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में विक्रय के लिए उपलब्ध होंगे। दवाईयों के होम किट की कीमत 691 रूपए है, जो जेेनेरिक मेडिकल स्टोर में 290 रूपए की मूल्य पर तथा टे्रवल किट जिसकी कीमत 311 रूपए है, वह 130 रूपए में उपलब्ध होगा। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा संचालित इस योजना में आने वाले समय में प्रदेश के 169 शहरों में 190 मेडिकल स्टोर्स प्रारंभ करने की मंशा है।

इस मौके पर स्थानीय नूतन चौक में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित नगर निगम के महापौर रामशरण यादव ने कहा कि शहर में चार दवा दुकान इस योजना के तहत् खोली गई है। इससे आम जनता को काफी लाभ पहुंचेगा। उच्च गुणवत्ता की जेनेरिक दवा काफी सस्ती दरों पर मिल पाएंगी।

उन्होंने इस योजना के लिए मुख्यमंत्री बघेल के प्रति आभार व्यक्त किया। ससंदीय सचिव एवं तखतपुर विधायक रश्मि सिंह ने इस योजना के लिए मुख्यमंत्री को बधाई देते हुए कहा कि इस योजना की बदौलत लोगों को सस्ती दवाईयां मिल पाएंगी। मस्तूरी विधायक डाॅ. कृष्णमूर्ति बांधी ने इस योजना को गरीबों के लिए वरदान बताया। कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर ने कहा कि योजना के तहत् आज चार जेनेेरिक मेडिकल स्टोर प्रांरभ किया जा रहा है।

इन दुकानों में नगर निगम बिलासपुर अंतर्गत नूतन चौक, जिला अस्पताल, तखतपुर एवं रतनपुर नगर पालिका में एक-एक धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर शामिल है। शीघ्र ही मुंगेली नाका और सिम्स परिसर में भी यह स्टोर प्रारंभ किया जाएगा। इसके अलावा जिले के सभी चार नगर पंचायत बोदरी, बिल्हा, मल्हार एवं कोटा में भी एक-एक धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर शीघ्र प्रारंभ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शासन की मंशानुरूप इस योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक जरूरतमंद लोग इस योजना का लाभ ले सके।

हितग्राहियों ने भी योजना को बताया लाभप्रद-
नूतन चौक स्थित धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर की प्रथम ग्राहक सुश्री मीना अंगुरिया बीपी एवं हाई कोलेस्ट्राॅल की मरीज है। सुश्री अंगुरिया ने बताया कि वे हर महीने 3700 रूपए की दवाई क्रय करती है। आज इस मेडिकल स्टोर में यह दवाईयां 1200 रूपए में मिली। उन्हें इस मेडिकल स्टोर से क्रय करने पर 2500 रूपए की बचत हुई। मुख्यमंत्री बघेल को धन्यवाद देते हुए सुश्री अंगुरिया ने कहा कि अब बचत की राशि का उपयोग अन्य काम में करेंगी।

इसी प्रकार अश्वनी कुमार तिवारी ने बताया कि उनकी पत्नी गीता तिवारी कैंसर की मरीज है। हर माह उनकी दवाईयों पर 8-10 हजार रूपए खर्च होता है। आज उन्हें इस मेडिकल में 1460 की दवा 360 रूपए में मिली। उन्होंने इस योजना के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम में छ.ग. पर्यटन मंडल के अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव, जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण सिंह चौहान, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष प्रमोद नायक, नगर निगम के सभापति शेख नजरूद्दीन, विजय केशरवानी, अभय नारायण, रवीन्द्र सिंह, विजय पाण्डेय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उमेश कश्यप सहित नगर निगम के अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
Open chat