बिलासपुर

बिलासपुर: कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर बोलें, जिले में कोरोना मरीजों के उपचार के लिए पर्याप्त व्यवस्था…जानें कहां कितने बेड उपलब्ध…

जिले में कोविड 19 के उपचार के लिए संभागीय कोविड अस्पताल और सिम्स अस्पताल में 100-100 बिस्तर उपलब्ध है...

बिलासपुर। कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर के दिशा निर्देश में जिला प्रशासन द्वारा कोराना संक्रमण से प्रभावित मरीजों के ईलाज के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है। शासकीय और निजी अस्पतालों में 1800 से अधिक बेड कोरोना मरीजों के लिए उपलब्ध है। शासकीय कोविड सेंटरों में 1455 बेड और निजी अस्पतालों में 387 बेड का इंतजाम किया गया है।

कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर ने कहा कि नागरिकों को कोरोना से बचाव के लिए सभी आवश्यक सावधानी रखनी चाहिए। लेकिन यदि वे कोविड-19 पाॅजिटिव हो जाते हैं तो उनके ईलाज के लिए पर्याप्त व्यवस्था भी जिले में उपलब्ध है। उन्होनें कहा कि हल्के लक्षण वाले मरीजों को होम आइसोलेशन में रहने के लिए गाइडलाइन जारी किये गये है। जिसका सख्ती से पालन उन्हें करना चाहिए।

जिले में कोविड 19 के उपचार के लिए संभागीय कोविड अस्पताल और सिम्स अस्पताल में 100-100 बिस्तर उपलब्ध है। जिसमें 58 आई.सी.यू. बेड भी शामिल है। इसके अतिरिक्त 15 कोविड केयर सेंटर भी बनाये गये है। सेन्ट्रल रेलवे हाॅस्पीटल में 75 बेड, सीआरपीएफ भरनी के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 50 बेड, एनटीपीसी सीपत और मेंटल हाॅस्पीटल सेंदरी में 10-10 बेड, प्रयास हाॅस्टल रमतला में 400 बेड, पंडित सुंदरलाल शर्मा विश्वविद्यालय के चित्रकूट हाॅस्टल में 200 बेड, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिल्हा में 20 बेड, सामुदायिक भवन बिल्हा में 70 बेड, कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय जरेली तखतपुर में 50 बेड, जे.के. काॅलेज कर्रा मस्तूरी में 100 बेड, डाॅ. सी.वी. रमन विश्वविद्यालय कोटा में 150 बेड, शासकीय बालक हाॅस्टल मस्तूरी में 70 बेड और सेंट जोसेफ हाॅयर सेकेण्डरी स्कूल छात्रावास भनेसर जयरामनगर मस्तूरी में 50 बेड के कोविड केयर सेंटर उपलब्ध हैं।

निजी अस्पतालों में महादेव हाॅस्पीटल बिलासपुर में 150 बेड जिसमें 40 आईसीयू बेड है। अपोलो हाॅस्पीटल में 35 बेड उपलब्ध है, जिसमें 15 आईसीयू बेड हैं। आर.बी. हाॅस्पीटल में 100 बेड है जिसमें 60 आई.सी.यू. बेड है। श्री राम केयर हाॅस्पीटल में 133 बेड है, जिसमें 20 आईसीयू बेड है। जे.एस.एस. गनियारी में 4 बेड उपलब्ध हैं । इसी तरह स्काई एंड लाइफ केयर हाॅस्पीटल में 50 बेड तैयार किये जा रहे है। जिसमें 10 बेड आईसीयू होगें। किम्स हाॅस्पीटल में 15 आईसीयू बेड उपलब्ध है।

कलेक्टर ने बताया कि आम नागरिकों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन द्वारा जिले के वेबसाइट http://bilaspur.gov.in/covid-19/ पर अस्पतालों मंे कोविड मरीजों के लिए बेड उपलब्धता की जानकारी दी जा रही है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close