बिलासपुर

बिलासपुर:  खनिज विभाग की छापा मार कार्यवाही, अवैध उत्खनन कर डंप और परिवहन पर मामला हुआ दर्ज…रेत माफियाओं में मची खलबली…

बिलासपुर। लाख कोशिशों के बाद भी रेत माफिया और अवैध उत्खनन करने वाले अपनी आदतों के बाज नही आ रहे है, जिसके कारण रेत की कालाबाजारी जारी है, यही नही रेत के तस्कर हर दिन रेत की चोरी करके महंगे दामो में बेचने का काम कर रहे है। इधर अवैध खनिज उत्खनन , परिवहन एवं भंडारण करने वालो के विरुद्ध खनिज विभाग लगातार कार्यवाही कर रहा है। विगत तीन दिनों में विभाग ने ताबड़तोड़ कार्यवाही करते हुए खनिजों के अवैध परिवहन 11 से अधिक प्रकरण दर्ज किए है जिसमे रेत के अतिरिक्त गिट्टी, मुरम एवं ईंट के अवैध परिवहन के मामले दर्ज किए गए है।

ग्राम कछार में खनिज रेत का अवैध उत्खनन 2 जेसीबी को लगभग 300 घनमीटर रेत का अवैध उत्खनन करते जप्त किया। इसी तरह ग्राम बेलसरी, तखतपुर तथा ग्राम मनिकपुर, मस्तुरी में एक-एक प्रकरण अवैध रेत भंडारण का भी दर्ज किया। उपरोक्त सभी प्रकरणों पर खनिज नियमों के तहत कार्यवाही की गयी।

कलेक्टर डॉ साराँश मित्तर द्वारा अवैध रेत उत्खनन एवं परिवहन पर प्रभावी नियंत्रण करने सभी एसडीएम एवं तहसीलदारों को भी निर्देश जारी किया गया है कि वे भी अपने कार्यक्षेत्र अंतर्गत रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन के मामले दर्ज कर सीधे न्यायालय कलेक्टर को प्रेषित करें जिससे कि सभी क्षेत्रों में प्रभावी नियंत्रण स्थापित किया जा सके।

कलेक्टर के निर्देश पर खनिज विभाग ने जो छापामार कार्यवाही की है उसमें माफियाओं के बीच हड़कम्प मचा हुआ है,ऐसा माना जा रहा है की कुछ दिनों में रेत की कार्यवाही और होने वाली है जहां पर खनिज विभाग कार्यवाही कर जुर्माना वसूल करेगा या फिर कोर्ट भेजेगा। फिलहाल देखना है की रेत तस्करी करने वालो पर बड़ी कार्यवाही कब तक होती है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
Open chat