व्यापार

अच्छी ख़बर: कोरोना वाइरस महामारी काल में डिजिटल प्लेटफॉर्म को बनाएं कमाई का जरिया…जानें घर बैठे कैसे कमाएं पैसा…

यदि फोटो तथा वीडियो के क्षेत्र में अच्छी पकड़ है तो इंस्टाग्राम मार्केटिंग आपके लिए सबसे अच्छा चुनाव है...

कोरोना वायरस महामारी के दौरान भारत के अनेक ऐसे लोग हैं जो बेरोजगार हुए हैं। अनेक कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को नौकरी से बाहर कर दिया है। वहीं इन दिनों अधिकतर कंपनियों ने भर्तियां भी बंद कर दी है, किन्तु इसके बावजूद कुछ ऐसे क्षेत्र हैं, जहां घर रहकर पैसे कमा सकते हैं। आजकल ऑनलाइन अनेक ऐसे काम हैं, जो घर पर रहकर किया जा सकता है।

यदि फोटो तथा वीडियो के क्षेत्र में अच्छी पकड़ है तो इंस्टाग्राम मार्केटिंग आपके लिए सबसे अच्छा चुनाव है। जानकारी के मुताबिक, आजकल लोग अपने इंस्टाग्राम से न केवल किसी प्रोडक्ट का प्रमोशन करते हैं, बल्कि तस्वीर पोस्ट कर उसकी खासियत के सम्बन्ध में भी बताते हैं।

ऐसे में ये घर बैठकर पैसे कमाने हेतु फ्रीलांस बेहतर तरीका है। बता दें कि यह एक ऐसा तरीका है जिसे कोरोना से पूर्व भी लोग करते थे। ऑनलाइन प्रोजेक्ट या फिर कंटेंट राइटिंग जैसे अनेक कार्य हैं जो आप फ्रीलांसर के तौर पर कर सकते हैं। वहीं आजकल अनेक ऐसे वेबसाइट हैं, जो फ्रीलांस काम करने का अवसर प्रदान करती है। सोशल मीडिया आजकल केवल बातचीत हेतु ही नहीं बल्कि कमाई का भी जरिया बन चुका है। काम खोजने के साथ-साथ काम देने हेतु लोग इसका बखूबी उपयोग करते हैं।

जानकारी के मुताबिक, कोरोना के दौरान भारत में अनेक ऐसे लोग हैं जो बेरोजगार हुए हैं। अनेक कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। एयर कंपनी को आईटी स्पेशलिस्ट की जरूरत होती है। ऐसे में यदि इस क्षेत्र में थोड़ा बहुत भी प्रक्षिशण लें तो अपने लिए बेहतर स्कोप बना सकते हैं। कुछ वर्ष के अनुभव से आप पार्ट टाइम जॉब बहुत सरलता से कर सकते हैं।

ग्राफिक डिजाइनर का कार्य आप फ्रीलांसर या फिर पार्ट टाइम के तौर पर भी कर सकते हैं। लिंक्ड-इन पर अनेक ऐसे पोस्ट शेयर किए जाते हैं, जिसके लिए ग्राफिक डिजाइनर की जरूरत होती है। ऐसे में आप चाहे तो घर बैठे आराम से इस क्षेत्र में अच्छा खासा पैसे की कमाई कर सकते हैं।

आजकल लोगों में लैंगवेज कोर्स या फिर दूसरे ऑनलाइन शॉर्ट कोर्स को लेकर बहतु क्रेज नजर आ रहा है। ऐसे में इस तरह के स्किल को आप डेवलप कर सकते हैं और इसे पैसे कमाने का जरिया भी बना सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close
Close