छत्तीसगढ़… 10वीं-12वीं परीक्षा से पहले छात्रों के लिए हेल्पलाइन नंबर शुरू… 22 एक्सपर्ट कर रहे समाधान…

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा बोर्ड परीक्षा के लिए समय सारिणी घोषित करने के साथ अब छात्र भी परीक्षा की तैयारियों में जुट गए हैं। वहीं छात्रों को पढ़ाई में होने वाली समस्याओं को समाधान करने के लिए जिला शिक्षा विभाग ने स्टूडेंट हेल्पालाइन नंबर जारी किया है। जिसके जरिए सभी विषयों के विशेषज्ञ स्टूडेंट को किसी भी विषय में होने वाली समस्या का आसानी से  समाधान कर रहे हैं।

बता दें इसकी शुरुआत 4 साल पहले तत्कालीन कलेक्टर अलरमेल मंगाई डी ने शुरू की थी। जिसका क्षेत्र में काफी अच्छा नतीजा भी देखने को मिला। हर रोज करीब 20 से 25 छात्र अपने—अपने विषयों से संबंधित समस्या के समाधान के लिए हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर संबंधित विषयों के विशेषज्ञों से राय लेते थे। इस बार भी 1 दिसम्बर से स्टूडेंट हेल्पलाइन की शुरुआत की गई है, जिसके बाद रोजाना छात्र फोन से विषय संबंधित समस्या पूछते हैं और शिक्षक भी उनकी परीक्षा की तैयारियों में भरपूर सहयोग दे रहे हैं। स्टूडेंट हेल्पलाइन के लिए विभाग द्वारा सभी विषयों से संबंधित 22 विशेषज्ञों की टीम बनाई गई है। हर दिन अलग-अलग विषयों के शिक्षक शाम साढ़े 5 बजे से साढ़े 7 बजे स्टूडेंट हेल्पलाइन में बच्चों की हेल्प करते हैं।

हर दिन के लिए एक विषय निर्धारित सोमवार, मंगलवार को दसवीं और बारहवीं के लिए गणित। बुधवार को जीव विज्ञान, रसायन और भौतिकी। गुरुवार और शुक्रवार अंग्रेजी। शनिवार को कॉमर्स और सामाजिक विज्ञान के विषयों से जुड़ी समस्या का समाधान किया जाता है।

You may have missed

Translate »
error: Content is protected !!