Advertisement
छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018: पहले चरण की 18 सीटों के लिए कल जारी होगी अधिसूचना…


छत्तीसगढ़ विधानसभा के पहले चरण की घुर नक्सल प्रभावित 18 सीटों के लिए कल अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जायेंगी। राज्य निवार्चन कायार्लय से मिली जानकारी के अनुसार पहले चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना कल 16 अक्टूबर को जारी किए जाने साथ ही नामांकन पत्र भरना शुरू हो जायेगा और 23 नवम्बर तक नामांकन पत्र जमा किए जा सकेंगे।अगले दिन 24 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी जबकि 26 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

वार्ता के अनुसार, पहले चरण की कोंटा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, जगदलपुर, बस्तर, नारायणपुर, कोंडागांव, केशकाल, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, राजनांदगांव, खैरागढ़, डोंगरगढ़, खुज्जी,डोगरगांव, मोहला मानपुर एवं चित्रकोट सीटो पर चुनाव के लिए नामांकन कल से शुरू होगा। इन सीटो पर मतदान 12 नवम्बर को करवाया जायेगा।

राज्य में मुख्य चुनावी मुकाबला सत्तारूढ़ भाजपा एवं मुख्य विपक्षी दल के बीच होता रहा है,पर इस बार जनता कांग्रेस-बसपा-सीपीआई गठबंधन चुनावी मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने के प्रयास में है। भाजपा कांग्रेस के अलावा जनता कांग्रेस गठबंधन ने पहले चरण की सभी 18 सीटों पर उम्मीदवार उतारने का ऐलान कर रखा है।

पहले चरण में जिन सीटो पर नामांकन कल से शुरू होगा,उसमें मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह का निवार्चन क्षेत्र राजनांदगांव भी शामिल है। इस सीट से डा.सिंह का चुनाव लड़ना लगभग तय माना जा रहा है। उनके चुनाव लड़ने पर जनता कांग्रेस-बसपा-सीपीआई गठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार अजीत जोगी ने भी इस सीट से चुनाव लड़ने का ऐलान कर रखा है। आम आदमी पार्टी ने भी इस चरण में सभी सीटो पर उम्मीदवार उतारने का ऐलान कर रखा है। उनके मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार कोमल हुपेड़ी के इसी चरण में चुनाव लड़ने की संभावना है।

error: Content is protected !!