छत्तीसगढ़स्वास्थ्य

छत्तीसगढ़:  घर-घर जाकर तलाशे जाएंगे कोरोना वायरस संक्रमित, केंद्र सरकार ने दिया आदेश…

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ की सरकारों से डोर-टू-डोर ट्रैकिंग करने का निर्देश दिया है। बता दें कि महाराष्ट्र के बाद देश में ये दो राज्य ऐसे हैं जहां पर कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिली है। इन दोनों राज्यों में पिछले कुछ हफ्तों में संक्रमण की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि भी देखने को मिली है।

केंद्र ने राज्यों से कोविड उपयुक्त व्यवहार और टीकाकरण में वृद्धि की रणनीति को दोहराते हुए स्वयंसेवकों, सेवानिवृत्त डॉकट्रों, नर्सों को स्वास्थ्य कर्मचारियों की ताकत बढ़ाने के लिए घर-घर ट्रेसिंग करने का निर्देश दिया है। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला और केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिवों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की और बैठक में ऑक्सीजन की कमी के मुद्दे पर भी चर्चा हुई।

यह भी पढ़े…इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन 2021 : सीआईएससीई ने स्थगित कीं परीक्षाएं, 10वीं के छात्रों को दिए दो ऑप्शन…

ऑक्सीजन और वेंटिलेटर की मांग जल्द होगी पूरी
केंद्र ने राज्यों की डिमांड पर आश्वासन देते हुए कहा कि उनकी ऑक्सीजन और वेंटिलेटर की मांग जल्द ही पूरी होगी। केंद्र ने कहा कि राज्यों को टीकाकरण अभियान को बढ़ाने की जरूरत है। खासकर उन क्षेत्रों में जहां मामलों की संख्या में अचानक वृद्धि देखने को मिली है। बता दें कि उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 27426 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ महाराष्ट्र के बाद उत्तर प्रदेश दूसरा ऐसा राज्य बना गया है जहां कोरोना के मामले सबसे ज्यादा है। उत्तर प्रदेश ने दैनिक नए मामलों में 19.25 प्रतिशत की वृद्धि दर दर्ज की राज्य के 46 जिले ऐसे हां जहां पर कोरोना ने अपने सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

छत्तीसगढ़ में 6.2 फीसदी की वृद्धि

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, छत्तीसगढ़ में पिछले सात दिनों का औसत निकाला जाए तो वहां पर केसों में 6.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई है। रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव और बिलासपुर सहित छत्तीसगढ़ के कुल 22 जिलों में पिछले 30 दिनों में अपने उच्चतम मामलों को पार कर लिया है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
Open chat