कांग्रेस

फेसबुक विवाद पर राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर फिर साधा निशाना, कहा- लोकतंत्र के साथ नहीं करने देंगे खिलवाड़…

फेसबुक विवाद पर भाजपा और कांग्रेस के बीच टकराव लगातार बढ़ रहा है। फेसबुक विवाद पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार...

फेसबुक विवाद पर भाजपा और कांग्रेस के बीच टकराव लगातार बढ़ रहा है। फेसबुक विवाद पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि कांग्रेस लोकतंत्र के साथ खिलवाड़ नहीं होने देगी। वहीं फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग को लिखे कांग्रेस के पत्र पर राहुल ने कहा कि हर भारतीय को फेसबुक पर सवाल उठाना चाहिए।
राहुल गांधी ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा, ‘पक्षपात, झूठी खबरों और नफरत-भरी बातों को हम कठिन संघर्ष से हासिल हुए लोकतंत्र के साथ खिलवाड़ नहीं करने देंगे। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने खुलासा किया है कि फेसबुक इस तरह के झूठ और नफरत फैलाने का काम करती आई है और उस पर सभी भारतीयों को सवाल उठाना चाहिए।’ इससे पहले भी राहुल गांधी ने ट्वीट कर आरोप लगाया था कि भारत में फेसबुक और वॉट्सऐप पर भाजपा और आरएसएस का नियंत्रण है।

वहीं कांग्रेस सांसद शशि थरूर फेसबुक विवाद पर पहले ही कह चुके हैं कि सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी संसद की स्थायी समिति के समक्ष फेसबुक अधिकारियों को तलब होना चाहिए। इस समिति के अध्यक्ष शशि थरूर ही हैं। 

उन्होंने कहा कि समिति जानना चाहती है कि भारत में हेट स्पीच को लेकर उनका क्या रुख है। उन्होंने कहा, ‘हमारी संसदीय समिति सामान्य मामलों में नागरिकों के अधिकारों की सुरक्षा और सामाजिक/ऑनलाइन न्यूज मीडिया प्लेटफार्मों के दुरुपयोग को रोकने के तहत बयान पर विचार करेगी। यह विषय समिति के अधिकार क्षेत्र में है।’

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी अखबार ‘वॉल स्ट्रीट जनरल’ की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि फेसबुक भारत में सत्ताधारी भाजपा नेताओं के हेट स्पीच वाली पोस्ट्स पर नरम रवैया अपनाती है। इसी बात को लेकर कांग्रेस पूरे मामले की संसदीय जांच कराने की मांग कर रही है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close