चेतावनी: ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने के नाम पर चल रहा फ्रॉड, नकली वेबसाइट्स के जरिए फंसा रहे लोगों को…देखें सक्रिय फर्जी वेबसाइट…

आप पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने जा रहे हैं तो सावधान हो जाइए। पासपोर्ट विभाग के नाम पर आधा दर्जन फर्जी वेबसाइट चल रही हैं। विदेश मंत्रालय के पासपोर्ट सेवा डिवीजन ने इन वेबसाइट को लेकर चेतावनी जारी की है।

वेबसाइट्स के नाम जारी करते हुए लोगों को सतर्क किया है कि इन वेबसाइट पर भूलकर भी अपना निजी डाटा और बैंक खाता शेयर न करें। यह फर्जी वेबसाइटें पासपोर्ट बनाने के नाम पर तय शुल्क से ज्यादा फीस भी वसूल रही हैं।

पासपोर्ट सेवा डिवीजन ने साफ किया है कि विदेश मंत्रालय के संज्ञान में फर्जी वेबसाइट चल रही हैं। यह वेबसाइट पासपोर्ट बनाने के नाम पर भारी फीस वसूल रही हैं जबकि पासपोर्ट डिवीजन की अधिकृत वेबसाइट में किसी तरह का भी अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता है। इन वेबसाइट पर होने वाले आवेदन पर पासपोर्ट सेवा केन्द्रों में कागजातों के सत्यापन के लिए अप्वाइंटमेन्ट (समय) भी दिया जा रहा है। फर्जी वेबसाइट डोमेन नेम .org, .in, .com के रूप में सक्रिय हैं। अभी तक आधा दर्जन वेबसाइट के पते सामने आए हैं। इन्हीं पतों से मिलती-जुलती भी कई वेबसाइट चल रही हैं तो भूलकर भी अपने कम्प्यूटर या एनड्राइड मोबाइल से खोलने की कोशिश न करें। फर्जी वेबसाइट को हैंडल करने वाले लोग चंद सेकेंड में आपका निजी डाटा और बैंक खाते हैक कर सकते हैं। बैंक खाते से फीस का ऑनलाइन भुगतान भारी पड़ सकता है। पासपोर्ट डिवीजन ने अपनी अधिकृत वेबसाइट पर ही पासपोर्ट के लिए आवेदन करने की सलाह दी है।

पासपोर्ट विभाग की अधिकृत वेबसाइट
www.passportindia.gov.in
अधिकृत मोबाइल एप यह है-
mPassport Seva
इसे भी समझ लें –

-सामान्य पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन 1500 फीस लगती है
-तत्काल पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन 3500 फीस लगती है।
-अव्यस्क यानी 0 से 15 साल तक 1000 रुपए फीस लगती है।
-15 से 18 साल के बीच भी 1500 फीस जमा कर 10 साल का पासपोर्ट बनवा सकते हैं।

ये हैं फर्जी वेबसाइट –

www.indiapassport.org
www.indiapassport.org
www.passport-seva.in
www.online-passportindia.com
www.passportindiaportal.in
www.passport-india.in
www.applypassport.org

You may have missed

error: Content is protected !!