शिक्षा

सरकार का बड़ा फैसला, कोरोना महामारी के बीच अब अभिभावकों की राय से ही खोले जाएंगे स्कूल, इन तीन सवालों का देना होगा जवाब…

वर्तमान समय में पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही हैं। इस वजह से कोरोबार के साथ साथ शिक्षा क्षेत्र को भी भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। देश के लाखों बच्चों और कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों का काफी नुकसान हुआ। कोविड19 के कारण मार्च के महीने से बंद स्कूलों को खोलने का निर्णय अब तक केंद्र सरकार द्वारा नहीं किया गया है। इस बीच स्कूलों को खोलने का फैसला अब अभिभावकों की राय से ही होगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने फिलहाल यह फैसला अभिभावकों पर ही छोड़ने का निर्णय लिया है। इसके तहत अभिभावकों को बताना होगा कि वह स्कूल कब खुलवाना चाहते हैं- अगस्त, सितंबर या फिर अक्टूबर में। साथ ही स्कूलों के खुलने के बाद उनकी स्कूलों से क्या अपेक्षाएं होंगी।

सूत्री के अनुसार मंत्रालय की इस कवायद को एक अगस्त से अनलॉक- 3 की गाइडलाइन से भी जोड़कर देखा जा रहा है। वैसे भी अनलॉक-2 के तहत जारी गाइड लाइन की समय सीमा 31 जुलाई तक ही है जिसमें स्कूलों को बंद रखने के निर्देश थे। ऐसे में मंत्रालय की इस कवायद को काफी अहम माना जा रहा है। माना जा रहा है कि इसके आधार पर ही अनलॉक-3 में स्कूलों के खोलने को लेकर आगे की रणनीति तैयार की जाएगी।

Related Articles

Back to top button
Close
Close