शिक्षा

JEE Mains Result 2020: एनटीए जेईई मुख्य परीक्षा 2020 के नतीजे आज, 6.35 लाख स्टूडेंट्स कर रहे हैं नतीजों का इंतजार…

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज जेईई मुख्य परीक्षा के नतीजे जारी कभी भी जारी कर सकता है। नतीजे jeemain.nta.ac.in पर जाकर नतीजे चेक कर सकते हैं।आपको बता दें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि जेईई मेन रिजल्ट घोषित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और जल्द ही नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। यहां पढ़ें इस परीक्षा के नतीजों के लिए लाइव अपडेट्स:

7.50 AM: इस वर्ष आईआईटी में एंट्री दिलाने वाली जेईई एडवांस परीक्षा 27 सितंबर को होने वाली है।

7.20 AM: परीक्षा समाप्त होने के सप्ताह भर के अंदर नतीजे जारी किए जा रहे हैं। यह नेशनल लेवल एंट्रेंस टेस्ट इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग के अंडरग्रजुएट प्रोग्राम में ए़डमिशन के लिए लिया जाता है। आपको बता दें कि 1 से 6 सितंबर तक यह परीक्षा आयोजित की गई थी।

7.10AM: इस परीक्षा के लिए 8.58 लाख स्टूडेंट्स ने इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। कोरोना वायरस माहामारी और बाढ़ के बावजूद इस परीक्षा में 6.35 लाख स्टूडेंट्स यानी कुल 75 फीसदी स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार इंजीनियरिंग कोर्स में दाखिले के लिये जेईई मेन परीक्षा के लिए जनवरी सत्र के दौरान उपस्थिति कुल रजिस्टर्ड उम्मीदवारों का 94.32 प्रतिशत रही थी। आपको बता दें कि यह परीक्षा हर साल अप्रैल में आयोजित की जाती है। लेकिन इस बार कोरोना वायरस महामारी के कारण इस परीक्षा को कई स्थगित कर दिया गया। इसके बाद 1-6 सितंबर में परीक्षा को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए आयोजित किया गया। वैसे आपको बता दें कि यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित होती है। एक जनवरी में और दूसरी अप्रैल में।

7.00AM: आंसर-की पर ऑब्जेक्शन दर्ज करवाने की प्रक्रिया भी गुरुवार सुबह 10 बजे खत्म हो गई। ऐसे में अब सिर्फ रिजल्ट और रिवाइज्ड आंसर-की का इंतजार है। नतीजों की घोषणा के बाद छात्र अपना रिजल्ट, स्कोर कार्ड, कटऑफ jeemain.nta.nic.in पर चेक कर सकेंगे।

Related Articles

Back to top button
Close
Close