Advertisement
स्वास्थ्य

कही आप भी तो नहीं तेजी से वजन कम करने के लिए अपना रहे है ये आसान उपाय जानिए इसके नुकसान

(ताज़ाख़बर36गढ़) आपने सुना तो होगा ही निम्बू और शहद को मिला के रोज सुबह खली पेट पिने से वजन तेजी से घटता है, भूख कम लगती है तथा पाचन में सूधार आता है जिससे हम अपने वजन को नियंत्रित कर सकते है. लेकिन क्या आप जानते है इस मिश्रण के कई नुकसान भी है. कई विशेषज्ञ इस विधि को लम्बे अवधि तक ना इस्तेमाल करने की सलाह देते है. आइये हम आपको बताते है आखिर क्यों।

इसे भी पढ़े…जोगी की पार्टी तीसरी नहीं, बल्कि पहली शक्ति है… बृजेश साहू….पढ़िए ताज़ाख़बर36गढ़ से ख़ास बातचीत

निम्बू पानी और शहद  डायट

आप तो जानते ही होंगे नीबू का रस, हनी, लाल मिर्च को मिक्स करके पिने से बॉडी डेटॉक्स होता है तथा वजन कम होता है.१० दिनों तक इसका इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद होगा लेकिन अगर आप उससे अधिक इस्तेमाल करते है तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। क्लिनिकल जैव रसायन और पोषण के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि नींबू में पॉलीफेनॉल्स पाया जाता है, जिसका वसा निर्माण और लिपिड पाचन पर पॉजिटिव इफ़ेक्ट पड़ता है।

आखिर क्यों बचना चाहिए आपको लेमन जूसडायट से

भले ही आपका वजन कम होता है लेकिन बस कुछ ही दिनों के लिए. विशेषज्ञ हमेशा चेतावनी देते है कि शुरुआत में वजन कम होने के बाद, आपके वजन बढ़ने का अधिक संभावना होती है. यह एक तरह से भुखमरी आहार है जो आपके पाचन क्रिया को खराब कर देता है। यह आपके बॉडी को भुखमरी कि ओर ले जाता है और बाद में एक नियमित आहार शुरू करने से तेजी से वजनबढ़ने लग जाता है। इस डायट सेआपके बॉडी को विभिन्न पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जो कई  प्रकार की बीमारिया पैदा करती है।एनर्जी लेवल गिरने लगता है और आपको थकान महसूस होने लगता है। भूख और पोषण असंतुलन बहुत ही बुरा प्रभाव डालता है आपके बॉडी पर, जिससे आप गुस्सा, चिड़चिड़ापन, या तनाव की समस्या से ग्रसित हो सकते है। इसके अलावा आपके पेट में दर्द और कई अन्य जोखिम हो सकते हैं उल्टी, मेटाबोलिज्म एसिडोसिस का सबसे गंभीर जोखिम होता है। कई दिनों तक निम्बू और शहद का डाइट करने से शरीर की पीएच संतुलन पर गंभीर रूप से असर होता है और खून में अम्लता वृद्धि का कारण बनता है। जिससे आप कोमा में भी जा सकते है या मौत भी हो सकती है आपकी. इसलिए डाइट करने से पहले अपने डॉक्टर कि सलाह जरूर ले

रखे इन बातो को ध्यान

वजन कम करने के लिए इन तरह के डाइट से दूर रहना चाहिए, इसके वजाय आपको संतुलित आहार के साथ प्रतिदिन एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए इससे आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होंगे और आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकेंगे।

error: Content is protected !!