Advertisement
छत्तीसगढ़बिलासपुरस्वास्थ्य

गरीबों में तेजी से फैल रही ये अमीरों वाली बीमारी…आंकड़ के अनुसार लगभग 62 करोड़ से अधिक भारतीय है प्रभावित…बिलासपुर अपोलो अस्पताल करेेंगी छत्तीसगढ़ में सर्वेक्षण…

बिलासपुर /19/01/19/ आजकल की भागदौड़ भरी जीवनशैली में अक्सर लोग तनाव के शिकार रहते है। लोग आजकल बहुत सी बीमारियों से भी बहुत जल्दी ग्रस्त होने लगते है। इनमें मधुमेह भी एक ऐसी बीमारी है जिससे लोग छोटी सी उम्र के दौरान ही जूझने लग जाते है। एक अध्ययन के मुताबिक अधिक समृद्ध राज्यों के शहरी क्षेत्रों में रह रहे निम्न सामाजिक-आर्थिक स्थिति के लोगों के बीच मधुमेह यानि कि डायबिटीज तेजी से बढ़ रही है।

आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में मधुमेह 62 करोड़ से अधिक भारतीयों को प्रभावित करता है, जो कि वयस्क आबादी का 7.1% से अधिक है। शुरुआत में औसत आयु 42.5 वर्ष के करीब है 1 हर साल मधुमेह से संबंधित जटिलताओं के कारण करोड़ों भारतीय मर जाते हैं। जटिलताओं को नियंत्रित करने के लिए, मधुमेह और इसकी जटिलताओं को रोकने, पता लगाने और उनका इलाज करने के लिए पर्याप्त संसाधनों को व्यवस्थित करें, एक आधारभूत डेटा की आवश्यकता है, जो ग्रामीण और शहरी भागों में उभर रहे संरक्षक को समझें। छत्तीसगढ़ में भी बढ़ती घटनाओं को देखा है। मधुमेह जिसमें ग्रामीण और कृषि आबादी भी शामिल है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में बीमारी के प्रसार को सही ढंग से चित्रित करने के लिए।भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने अपोलो अस्पताल बिलासपुर को छत्तीसगढ़ के लिए अनुसंधान भागीदार के रूप में चुना है, जिसके लिए सभी प्रमुख राज्यों में INDIAB ICMR अपोलो अस्पताल बिलासपुर के नाम से आयोजित किया जा रहा है, छत्तीसगढ़ में जिला स्वास्थ्य अधिकारियों के तत्वावधान में आयोजित और समन्वित किए जाने वाले सर्वेक्षण के लिए औपचारिक रूप से मंजूरी और पुष्टि की गई है।

सर्वेक्षण टीमों में ऐसे शिक्षक भी होंगे जो स्क्रीनिंग टेस्ट डॉ। कल्पना दास, मुख्य एंडोक्रिनोलॉजिस्ट के परीक्षण के अलावा बीमारी के बारे में जागरूकता लाएंगे। अपोलो हॉस्पिटल्स और अपोलो शुगर क्लिनिक मुख्य जाँचकर्ता डॉ। संजय श्रीवास द्वारा समर्थित होंगे, सीनियर कंसुलेटिव मेडिसिन एंड डायबेटोलोजी 40 प्रशिक्षित फील्ड कर्मचारियों की एक टीम छह महीने के लिए तैनात की जाएगी, जो अलग-अलग क्षेत्रों में फैन से सर्वेक्षण करवाएगी। पहली बार एक उचित ICMR अध्ययन में आयोजित किया जा रहा है राज्य और यह आशा की जाती है कि परिणाम स्वास्थ्य योजनाकारों के साथ-साथ अपोलो हॉस्पिटल्स के सीओओ के रूप में बड़े पैमाने पर मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होंगे। अपोलो ने कहा कि यह अध्ययन बहुत चुनौतीपूर्ण है लेकिन वे सार्वजनिक रूप से योगदान देने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे। वार्षिक स्वास्थ्य जांच की आवश्यकता पर भी बल दिया गया है, जिसे लोगों को अपनी पसंद के किसी भी स्थान पर अपने जन्मदिवस पर एक अनुष्ठान के रूप में गुजरना होगा क्योंकि प्रारंभिक पहचान गैर संचारी रोग की जटिलताओं की रोकथाम की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है l

हमारे देश के अधिकांश हिस्से में अपना सर्वेक्षण पूरा किया। अब हमारा काम है। हम बिलासपुर से पायलट प्रोजेक्ट शुरू करेंगे और अलग-अलग दिशाओं में आगे बढ़ेंगे क्योंकि हर दिन आपकी उपस्थिति में चर्चा की जाती है। आपके मार्गदर्शन और पूरे गर्म समर्थन की आवश्यकता है ताकि हम उस परियोजना को पूरा कर सकें जिसकी मैं अपनी टीम को शुभकामनाएं देता हूं।

error: Content is protected !!