स्वास्थ्य

क्या कोरोना से ठीक होने वाले मरीज को दोबारा हो सकता है पॉजीटिव ? जाने विश्व स्वास्थ्य संगठन की राय…

वैज्ञानिक इस बात पर भी मंथन कर रहे हैं कि क्‍या इस वायरस से उबरने या ठीक होने के बाद भी कोई व्‍यक्ति दोबारा इसकी चपेट में...

पूरी दुनिया में सात महीने पश्चात भी कोरोना का कहर व्‍याप्‍त है. रॉयटर्स के अनुसार पूरी विश्व में इससे संक्रमित 23,968,333 रोगी हैं, जबकि 819,426 रोगी की मृत्यु भी हो चुकी है. पूरी दुनिया में इससे उबरने वालों की तादाद 15,588,291 है. इस बीच पूरी दुनिया के वैज्ञानिक इस बात पर भी मंथन कर रहे हैं कि क्‍या इस वायरस से उबरने या ठीक होने के बाद भी कोई व्‍यक्ति दोबारा इसकी चपेट में आ सकता है. ये प्रश्न इसलिए भी उठा है क्‍योंकि कुछ मुल्कों में इसकी दूसरी लहर को देखा जा रहा है. वहीं हांगकांग में एक ऐसा ही केस सामने भी आया है.

बता दे कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से इस बात के कम ही आसार जताए है कि इस वायरस से संक्रमित कोई व्‍यक्ति ठीक होने के बाद दोबारा इससे संक्रमित हो सकता है. आपको बता दें कि हांगकांग में एक व्यक्ति चार माह पहले इसकी चपेट में आया था और एक बार ठीक हो जाने के बाद अब वो दोबारा संक्रमित पाया गया है. हांगकांग में सामने आए अपनी तरह के इस पहले मामले की घोषणा वहां की यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों द्वारा ही की गई थी. इसके अनुसार जिन वायरस से व्‍यक्ति चार माह पहले संक्रमित हुआ था वो अलग किस्‍म के थे.

वैश्विक महामारी कोरोना वाइरस से ठीक होने वाले मरीज दोबारा हो रहे संक्रमित, दिल्ली के आंकड़ों से विशेषज्ञ भी हैरान…

विश्व स्वास्थ्य संगठन की प्रवक्ता चिकित्सक मार्गरेट हैरिस ने जिनेवा में प्रेस कर्मी के प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि किसी व्‍यक्ति के दोबारा संक्रमित होने की तादाद बेहद कम है. अब तक सामने आए 2 करोड़ 39 लाख से अधिक मामलों में ये अकेला केस सामने आया है. यदि ऐसा होता तो अब तक कई और इसी तरह के मामले सामने आ गए होते. उन्‍होंने इस बात की भी आंशका जताई है कि शायद आने वाले दिनों में ऐसे कुछ और केस सामने आ जाएं. उन्‍होंने माना है कि व्‍यक्ति को पुनह पॉजीटिव होने का जो एक केस सामने आया है वो बहुत महत्वपूर्ण है.

Related Articles

Back to top button
Close
Close