स्वास्थ्य

कोरोना वैक्सीन: रूस वाले दावे पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दिया बड़ा बयान, कहा- दवा का वितरण किया जाना खतरनाक…

कोरोना वैक्सीन विकसित करने के रूस के दावे पर दुनियाभर की निगाहें हैं। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने की घोषणा की रूस ने दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) बना ली है देश में रजिस्टर्ड भी करा लिया है। वहीं, अब इस पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की प्रतिक्रिया है। 

WHO ने कहा कि उसे इस वैक्सीन के बारे में कोई जानकारी नहीं है। बिना मंजूरी के दवा का वितरण किया जाना खतरनाक हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि रूस को वैक्सीन के मामले में जल्दबाजी न दिखाने के लिए कहा है उसके इस रवैये को खतरनाक भी बताया है। रूस ने वैक्सीन का नाम अपने पहले सैटेलाइट ‘स्पुतनिक वी’ के नाम पर रखा है। 

दरअसल रूस ने एक वैक्सीन के ट्रायल की जानकारी विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ साझा नहीं की है। WHO को इस वैक्सीन के तीसरे चरण की टेस्टिंग को लेकर संशय है। उसका कहना है कि अगर किसी वैक्सीन का तीसरे चरण का ट्रायल किए बगैर ही उसके उत्पादन के लिए लाइसेंस जारी कर दिया जाता है, तो इसे खतरनाक मानना ही पड़ेगा। 

गौरतलब है कि मंगलवार को व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उन्होंने अपनी दो बेटियों में एक बेटी को पहली वैक्सीन लगवाई है, वह अच्छा महसूस कर रही है। इस वैक्सीन के लिए 1 अरब डोज के लिए उन्हें 20 से अधिक देशों से निवेदन मिल चुका है. उधर WHO ने कहा है कि रूस ने उनके साथ वैक्सीन टेस्टिंग की प्रक्रिया से जुड़ी कोई जानकारी साझा ही नहीं की है। 

वहीं, इस मामले पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(एम्स) के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि रूस में विकसित कोरोना वैक्सीन के असर की वैज्ञानिक स्तर पर जांच होनी चाहिए। यह वैक्सीन संक्रमण रोकने में कारगर और सुरक्षित साबित होती है तो इसका बड़े पैमाने में उत्पादन करने की क्षमता भारत के पास है। डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि रूस के वैक्सीन के असर की वैज्ञानिक स्तर पर जांच होनी चाहिए। अगर जांच में यह वैक्सीन सुरक्षित और कारगर साबित होती है तो इसका लाभ सभी को मिलना चाहिए।

यह भी पढ़े…

Covid-19:कोरोना से जंग जीतने के बाद भी आसान नहीं जीवन, झेलनी पड़ रही हैं कई दिक्कतें, वैज्ञानिक अध्ययन से आया सामने

यह भी पढ़े…

कोरोना वाइरस वैक्सीन: कोविड वैक्सीन का आधा हिस्सा भारत के लिए होगा, लोगों को मिलेगी फ्री: अदर पूनावाला…

Related Articles

Back to top button
Close
Close
Open chat