स्वास्थ्य

Corona virus संकट: आज से फिर लॉकडाउन होगा उत्तर प्रदेश, जानिए क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा…

उत्तर प्रदेश में कोरोना संकट लगातार बढ़ रहा है। लगातार बढ़ते कोरोना के कहर को देखते हुए योगी सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के कहर को देखते हुए आज यानी 10 जुलाई की रात 10 बजे से 13 जुलाई की सुबह 5 बजे तक प्रदेश में कई प्रतिबंध लागू कर दिए हैं।

ऐसे में यहां स्थिति एक बार फिर लॉकडाउन जैसी ही होगी लेकिन सरकार इन्हें सिर्फ प्रतिबंधों का नाम दे रही है। सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए तीन दिन के लिए कई प्रतिबंध लागू किए हैं और इनका सख्ती से पालन करवाया जाएगा।

इस दौरान सभी संस्थान जैसे बाजार, गल्ला मंडी, व्यावसायिक संस्थान, सरकारी और निजी ऑफिस आदि बंद रहेंगे। जबकि आवश्यक सेवाओं की अनुमति जारी रहेगी। यही नहीं, इस दौरान सार्वजनिक साधनों के साथ रोडवेज बसों का अवागमन भी बंद रहेगा।

यूपी के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने जारी आदेश कर कहा है कि कोरोना की वर्तमान स्थिति की समीक्षा और संचारी रोगों (इंसेफेलाइटिस, मलेरिया, डेंगू और कालाजार) के संक्रमण को रोकने के लिए यह निर्णय लिया गया है। इस दौरान प्रदेश में समस्त कार्यालय, शहरी व ग्रामीण हाट, बाजार, गल्ला मंडी, और व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे।

आदेश के अनुसार आवश्यक सेवाओं में कार्यरत व्यक्तिओं, कोरोना वॉरियर, स्वच्छताकर्मी व डोर स्टेप डिलीवरी से जुड़े लोगों की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा। रेलवे का आवागमन भी पहले की तरह ही जारी रहेगा। वहीं रेल से आने-जाने वाले व्यक्तियों के लिए बस की व्यवस्था राज्य सरकार करेगी।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के और 17 मरीजों की मौत हो गई, जबकि संक्रमण के 1206 नए मामले सामने आने के बाद प्रदेश में इसके कुल मामले बढ़ कर 32,362 हो गये हैं। यहां पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित 17 और लोगों की मौत के साथ इस महामारी से मरने वाले लेागों की कुल संख्या बढ़कर 862 हो गई है। प्रदेश में 10373 मरीजों का इलाज चल रहा है , जबकि अब तक 21227 मरीज पूरी तरह ठीक हो कर घर जा चुके हैं।

Related Articles

Back to top button
Close
Close