स्वास्थ्य

कोरोना वाइरस: अनलॉक 4 में खुल सकते हैं में मेट्रो, स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल…जानिए अब तक क्या है अपडेट…

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए देश में 25 मार्च को लॉकडाउन का ऐलान किया गया था...

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए देश में 25 मार्च को लॉकडाउन का ऐलान किया गया था, तकरीबन दो महीने के लॉकडाउन के बाद चरणबद्ध तरीके से अनलॉक की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा रहा है। अब अनलॉक 3 की मियाद 31 अगस्त को खत्म हो रही है। इसी प्रक्रिया के तहत अनलॉक-4 के बारे में जल्द ही गृह मंत्रालय गाइडलाइंस जारी कर सकता है। सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है अनलॉक-4 में भी सरकार स्कूल, कॉलेजों और शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का फैसला कर सकती है। कई परीक्षाओं के लिए मंजूरी मिलने के बाद से कयास लगाये जा रहे थे कि जल्द ही शिक्षण संस्थानों और स्कूल-कॉलेजों को भी खोला जा सकता है। 

हालांकि मौजूदा गाइडलाइन में तकरीबन सभी सेवाओं को बहाल कर दिया गया है लेकिन अभी भी शैक्षणिक संस्थान, स्कूल, कॉलेज, शॉपिंग मॉल सिनेमा हॉल, थिएटर को लेकर सरकार ने किसी तरह की रियायत नहीं दी है। इसके बाद इन अटकलों पर विराम लग गया है। यह भी कहा जा रहा है कि अनलॉक-4 के दौरान कई बड़े शहरों में मेट्रो सेवाओं को शुरू किया जा सकता है। जल्द ही गृह मंत्रालय विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर सकता है।

बता दें कि अनलॉक-3 में सरकार ने कई बातों में छूट दी थी। नाइट कर्फ्यू भी हटा लिया गया था। अनलॉक का यह चरण 31 अगस्त को समाप्त हो रहा है. इस चरण में भी सरकार ने स्कूल-कॉलेजों और शिक्षण संस्थानों को खोलने का आदेश नहीं दिया था। साथ ही बड़े मॉल और सिनेमा हॉल को भी छूट के दायरे से बाहर रखा गया था। वहीं सरकार ने सीमित संख्या में स्पेशल ट्रेनों का परिचालन और घरेलू उड़ानों को मंजूरी दी थी।

अनलॉक-4 में भी सामान्य रेल सेवा और बस सेवा के शुरू होने के कम ही आसार नजर आ रहे हैं। वहीं इंटरनेशनल उड़ानों को भी मंजूरी मिलने की उम्मीद न के बराबर है। अनलॉक-3 में कुछ शर्तों के साथ जिम, फिटनेस सेंटर और योग संस्थान खोलने की मंजूरी दी गयी थी। वहीं, कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त तक लॉकडाउन लगाने का भी आदेश दिया गया था।

बार में भी काउंटर से शराब बेचने की मिल सकती है मंजूरी

एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि बारों को भी अपने काउंटर पर शराब बेचने की अनुमति दी जा सकती है लेकिन यह इजाजत ग्राहकों द्वारा उसे घर लाने के लिए होगी। अब तक बारों को खुलने की अनुमति नहीं दी गयी है।

अनलॉक 4 की जब शुरुआत होगी तब एक सितंबर से मेट्रो रेल सेवाओं को परिचालन की अनुमति दी जा सकती है। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए मार्च में मेट्रो सेवाएं निलंबित कर दी गयी थी।

Related Articles

Back to top button
Close
Close