स्वास्थ्य

कोरोना वायरस वैक्सीन अप्डेट्स: कोरोना वैक्सीन का इंतजार कब तक? सरकार ने लॉन्च किया यह पोर्टल, मिलेगी हर जानकारी…

कोरोना महामारी की शुरुआत हुए कई महीने बीत जाने के बाद भी देश में संक्रमण के मामलों में कोई कमी नहीं आ रही है। रोजाना 80 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। इन सबके बीच, लोगों की उत्सुकता कोरोना वैक्सीन को लेकर बढ़ती जा रही है। केंद्र सरकार ने एक ऐसा पोर्टल लॉन्च किया है, जिसपर कोरोना वायरस की वैक्सीन से जुड़ी हर जानकारी का लेटेस्ट अपडेट मिल सकेगा। इस पोर्टल की शुरुआत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सोमवार को की।

https://vaccine.icmr.org.in/

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया, ”कोरोना वायरस से संबंधित वेब पोर्टल पर रिसर्च डेवलपमेंट, कोरोना वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल, लॉन्चिंग की तारीख समेत अन्य जानकारियां उपलब्ध होंगी।” उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर ऑनलाइन वेब पोर्टल को लॉन्च किया गया है। सभी लोग इस पोर्टल पर जाकर रिसर्च डेवलपमेंट और क्लिनिकल ट्रायल के बारे में नई जानकारियां पढ़ सकेंगे।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बार फिर से बताया कि देश में अगले साल कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध हो सकेगी। उन्होंने कहा, ”वैक्सीन को डेवलप करने के लिए तेजी से रिसर्च की जा रही है। इस समय देश में कम से कम तीन ऐसी वैक्सीन हैं, जिनका ट्रायल चल रहा है। हमें उम्मीद है कि 2021 की पहली तिमाही में वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी।”

स्वास्थ्य मंत्रालय ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के 100 साल की टाइमलाइन हिस्ट्री को भी जारी किया। हर्षवर्धन ने कहा कि आज का दिन आईसीएमआर के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। आज मेरे लिए आईसीएमआर के इतिहास के 100 साल की टाइमलाइन को जारी करना सम्मान की बात है। उन्होंने कहा कि इससे जुड़े वैज्ञानिकों का योगदान स्मरण योग्य है और आने वाले वैज्ञानिकों के लिए प्रेरणा का काम करता है।

इससे पहले, डॉ. हर्षवर्धन ने 13 सितंबर को भी कोरोना वायरस की वैक्सीन पर जानकारी दी थी। उन्होंने लोगों को आश्वासन दिया था कि सरकार वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल में पूरी तरह से सावधानी बरत रही है। उन्होंने कहा था, ”वैक्सीन सुरक्षा, लागत, इक्विटी, कोल्ड-चेन आवश्यकताएं, प्रोडक्शन, समय सीमा आदि जैसे मुद्दों पर भी गहनता से चर्चा की जा रही है।”

देश में कोरोना के कितने मामले?

भारत में कोविड-19 के 82,170 नए मामले सामने आने से सोमवार को संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 60 लाख पार कर गई, जबकि 74,893 लोगों के संक्रमणमुक्त होने के साथ देश में ठीक हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 50.17 लाख हो गई है। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में संक्रमण से 1,039 लोगों की मौत होने से मृतकों की कुल संख्या 95,542 हो गई है। देश में कोरोना वायरस बीमारी के 9,62,640 मरीजों का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 15.85 फीसदी है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
Open chat