स्वास्थ्य

बड़ी राहत की उम्मीद: कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन का एम्स में मानव ट्रायल की प्रक्रिया शुरू, लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन…

कोरोना की स्वदेश में तैयार हो रही वैक्सीन कोवैक्सीन का एम्स में मानव ट्रायल की प्रक्रिया सोमवार को शुरू हो गई है। इसके लिए सोमवार को करीब 2000 से ज्यादा वॉलंटियर ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इन सभी वॉलंटियर्स के स्वास्थ्य जांच के लिए बाद शुक्रवार को 100 लोगों का चयन किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि भारत बॉयोटेक द्वारा निर्मित किए जाने वाले कोवैक्सीन के लिए देश भर के 12 स्थानों पर ट्रायल शुरू किया गया है। मानव ट्रायल के पहले चरण में 375 लोगों पर ट्रायल किया जाना है। इसमें सबसे ज्यादा संख्या एम्स दिल्ली में किया जाएगा, जहां 100 लोगों पर ट्रायल होगा। इससे पहले भारत बायोटेक ने 15 जुलाई को ही ट्रायल की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

एम्स में कोवैक्सीन के मानव ट्रायल कार्यक्रम के प्रमुख डॉ. संजय राय ने हिन्दुस्थान सामाचार को बताया कि सोमवार से वॉलंटियर्स का रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। लोगों में इसके परीक्षण को लेकर खासा उत्साह है। करीब दो हजार से ज्यादा व़ॉलंटियर ने अपना नाम दर्ज कराया है। उन्होंने बताया कि वैक्सीन का मानव ट्रायल स्वस्थ्य लोगों में किया जाना है इसलिए सभी वॉलंटियर्स के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है। इनकी रिपोर्ट शुक्रवार तक आने की उम्मीद है। उसके बाद 100 लोगों को वैक्सीन दिया जाएगा।

डॉ. संजय राय ने बताया कि देश में एम्स में सबसे ज्यादा लोगों पर ट्रायल होगा इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
Open chat