स्वास्थ्य

दिमाग तेज करने, याददाश्त बढ़ाने और लर्निंग स्किल्स सुधारने के लिए अपनी डाइट में करें इन चीजों को शामिल…

क्या आप भी चीज़ें रखकर भूल जाते हैं ? यदि ऐसा है तो आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीज़ों को शामिल करना चाहिए जिससे याददाशत बढ़ाने में सहायता मिलती हैं। यह खाद्य पदार्थ मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ाते हैं। हमारी ज़िंदगी में मसरूफियत इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि हमारा दिमाग कई कामों में एक साथ बट गया है। वर्क लोड ने हमारी याददाश्त को कमजोर बना दिया है जिसका नतीजा है कि हम कई जरूरी काम करना भूल जाते है। आपके खान-पान का असर ना सिर्फ आपकी सेहत पर पड़ता है बल्कि आपकी याददाश्त पर भी पड़ता है।

यदि आप भी चीजों को रख कर भूल जाते हैं और आवश्यक काम करना भूल जाते हैं तो समझ जाइए कि आपकी याददाश्त प्रभावित हो रही है। अपनी याददाश्त को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट पर ध्यान दें। हमारे दिमाग को कुछ जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते जिसके कारण से हमारी याददाश्त कमजोर होने लगती है। हमारी डाइट इतनी खराब हो गई कि हमें जरूरी फाइबर और खनिज तत्व नहीं मिल पाते। आप अपनी याददाश्त दुरुस्त करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करें।

ब्लैकबेरी
ब्लैकबेरी खाने से याददाश्त बढ़ती है। यदि आपको शॉर्ट टर्म मेमरी लॉस की शिकायत है तो ब्लैकबेरी का सेवन फायदेमंद साबित होगा। दरअसल, इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो ब्रेन सेल की हिफाजत करते हैं और यह मस्तिष्क की कोशिकाओं के विकास में भी मदद करता है।

बादाम
याददाश्त को दुरुस्त करने के लिए रात को रोज 9 बादाम भिगो दें और सुबह उन्हें छील कर उनका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को गर्म दूध में मिलाएं साथ में एक चमचा शहद भी मिलाएं। बादाम और शहद के दूध को पीने से आपकी याददाश्त तेज रहेगी।

पालक
पालक में मैग्नीशियम और पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है, जो याददाश्त बढ़ाने और आपके सीखने की क्षमता बढ़ाती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पालक में विटामिन बी 6, ई और फोलेट भी होता है। फोलेट अल्जाइमर और याददाशत कमजोर होने से बचाता है।

प्रयोगशाला अध्ययनों में कोरोना वायरस के प्रभाव को रोकने में सहायक 21 दवाओं की पहचान हुई, भारतीय वैज्ञानिक भी शामिल…

ब्रह्मी के पत्ते
भूलने की बीमारी सिर्फ बुढ़ापे में नहीं होती बल्कि किसी भी उम्र के लोगों को अपनी गिरफ्त में ले सकती है। इस बीमारी से बचने के लिए ब्रह्मी माकूल जड़ी बूटी है जो आपकी याददाश्त दुरुस्त रखती है। ब्रह्मी का एक चम्मच रस आपकी याददाश्त को दुरुस्त रखने के लिए काफी है। आप चाहें तो ब्रह्मी के पत्ते भी खा सकती है।

डार्क चॉकलेट
आपने सुना होगा कि मूड खराब होने पर चॉकलेट खाने से मूड अच्छा हो जाता है। दरअसल, डार्क चॉकलेट ब्रेन बूस्टर का काम करता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, कोको में फ्लैवोनॉयड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो मस्तिष्क को स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद करता है। इसे खाने से आपकी मेंटल हेल्थ दुरुस्त रहती है।

सेब का सेवन करें
कहा जाता है की जो रोज एक सेब खाता है वो रोगों को दूर भगाता है। सेब आपकी याददाश्त को दुरुस्त करता है। सेब में पाया जाने वाला पेक्टिन विशेष फाइबर है। सेब आपकी इम्यून पावर को बढ़ाता है और आपकी याददाश्त भी दुरुस्त रखता है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close