देशस्वास्थ्य

देश की जानी-मानी कंपनी दी खुशखबरी, कोरोना की एक और सस्ती दवा आई सामने, मुफ्त में होगी होम डिलीवरी…

विश्वस्तर पर कोविड-19 मरीजों की तादाद निरंतर बढ़ती जा रही है. भारत में एक दिन में कोरोना के 69 हजार से अधिक नए केस सामने आए हैं...

विश्वस्तर पर कोविड-19 मरीजों की तादाद निरंतर बढ़ती जा रही है. भारत में एक दिन में कोरोना के 69 हजार से अधिक नए केस सामने आए हैं जबकि 977 रोगियों की मृत्यु भी हो गई है. यहां संक्रमण का केस 28 लाख के पार निकल चुके है जबकि कुल मरने वालों की तादाद 53 हजार के पार निकल चुकी है. इस बीमारी को खत्म करने के लिए वैक्सीन बनाने का काम जारी है, लेकिन जब तक यह नहीं आ जाती है, तब तक दवाओं को ही कारगर बनाया जा रहा है. देश में कोरोना के इलाज के लिए कई तरह की दवाइयों के इस्तेमाल को मंजूरी मिली हुई है. अब मुल्क की जानी-मानी फार्मा कंपनी डॉ. रेड्डी लेबोरेट्रीज ने भी कोरोना की एक दवाई पेश की है. उसने इस दवाई को 200 एमजी टैबलेट के रूप में पेश किया है.

बता दे कि कोरोना के उपचार में कारगर मानी जा रही दवाई फेविपिराविर को अलग-अलग कंपनियां अलग-अलग नामों से पेश कर रही हैं. डॉ. रेड्डी लेबोरेट्रीज ने इसके जेनेरिक वर्जन को लॉन्च किया है, जिसका नाम ‘एविगन’ रखा है. ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया से इस दवाई के उपयोग की मंजूरी मिल चुकी है.

डॉ. रेड्डी लेबोरेट्रीज के अनुसार, ‘एविगन’ दवा के उपयोग को हल्के और मध्यम कोरोना वायरस से पीड़ित रोगियों पर किया जा सकेगा. कंपनी ने ‘फ्यूजीफिल्म टोयामा केमिकल कंपनी लिमिटेड’ के साथ इस दवाई के निर्माण और उसके वितरण के लिए अनुबंध किया है. डॉ. रेड्डी लेबोरेट्रीज के मुताबिक, कंपनी ने इस दवा को 122 टैबलेट के पैक में बाजार में उतारा है. इसकी एक्सपायरी दो वर्ष की रहेगी. सबसे प्रसन्नता की बात ये है कि कंपनी ने मुल्क के 42 शहरों में इस दवा की मुफ्त होम डिलीवरी सेवा देने की बात कही है.

Related Articles

Back to top button
Close
Close