स्वास्थ्य

किसकी कोरोना वैक्सीन सबसे अच्छी? मॉडर्ना का दावा- कोविड-19 से बचाव में 94.5% प्रभावी है हमारा टीका…

फाइजर, स्पूतनिक 5 के बाद अब मॉडर्ना ने भी कोरोना से बचाव का प्रभावी टीका बना लेने का ऐलान किया है। मॉडर्ना इंक ने सोमवार को कहा कि अंतरिम डेटा के अधार पर इसका टीका कोविड-19 के संक्रमण से सुरक्षा देने में 94.5 पर्सेंट प्रभावी पाया गया है। यह दूसरी अमेरिकी कंपनी है जिसने टीके के ट्रायल में सफलता की घोषणा की है। इससे पहले फाइजर ने कहा था कि तीसरे चरण के परीक्षण में उसका टीका 90 फीसदी से अधिक असरकारक पाया गया है।

फाइजर इंक और मॉडर्ना की ओर से इस ऐलान के बाद माना जा रहा है कि अमेरिका दिसंबर में इन दो टीकों को मंजूरी दे सकता है। 6 करोड़ डोज तैयार किए जा चुके हैं। हालांकि, अभी नियामकों को इनकी ओर से किए गए दावों की जांच करनी है और यह देखा जाना है कि वैक्सीन कितने सुरक्षित हैं। अगले साल तक अमेरिकी सरकार को दो वैक्सीन निर्माताओं से 1 अरब से अधिक डोज मिल सकते हैं, जोकि देश की जनसंख्या 33 करोड़ से अधिक है।

दोनों वैक्सीन को नई टेक्नॉलजी से विकसित किया गया है, जिसे मैसेंजर आरएनए (mRNA) कहा जाता है। यह कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ने में काफी शक्तिशाली माना जा रहा है। चीन से निकला यह वायरस अब तक दुनियभार में 5.4 करोड़ लोगों को संक्रमित कर चुका है और 13 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना वैक्सीन को लेकर आ रहीं ये खबरें इसलिए भी उत्साहजनक हैं, क्योंकि अमेरिका में रिकॉर्ड संख्या में कोरोना केस सामने आ रहे हैं तो यूरोपीय देश फिर लॉकडाउन लगाने को मजबूर हैं। मोडोरना के प्रेजिडेंट स्टीफन होज ने एक टेलिफोनिक इंटरव्यू में कहा, ”हमें एक वैक्सीन मिलने जा रहा है जो कोविड-19 को रोक सकता है।” मेडोरना का अंतरिम एनालिसिस 95 प्रतिभागियों पर आधारित है जिन्होंने प्लासिबो या वैक्सीन लिया था। इनमें से केवल 5 ऐसे लोग संक्रमित हुए जिन्होंने 28 दिनों के अंतराल पर वैक्सीन के दो टीके लगवाए थे।

मॉडर्ना के अध्यक्ष डॉक्टर स्टीफन होज ने इसका स्वागत किया और कहा कि दो विभिन्न कंपनियों के समान परिणाम काफी आश्वस्त करने वाले हैं। उन्होंने कहा, ”इससे हम सबको उम्मीद करनी चाहिए कि वास्तव में एक टीका इस महामारी को रोकने में सफल होने जा रहा है।” होज ने कहा, ”इस समस्या का समाधान करने वाली केवल मॉडर्ना ही नहीं होगी, बल्कि इसके लिए कई टीकों की आवश्यकता होने जा रही है।” यदि अमेरिका का फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन मॉडर्ना या फाइजर कंपनी के टीके को आपात इस्तेमाल के लिए अनुमति देता है तो इस साल के अंत तक इसकी सीमित आपूर्ति ही होगी।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
Open chat