लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

इन 12 फल-सब्ज़ियों में सबसे ज़्यादा चिपके रह जाते हैं कीटनाशक

इन 12 फल-सब्ज़ियों में सबसे ज़्यादा चिपके रह जाते हैं कीटनाशक

स्ट्रॉबेरीइमेज कॉपीरइट

सब्ज़ियों और फलों के बिना पौष्टिक आहार अधूरा माना जाता है. लेकिन उनकी सतह पर चिपके रह गए कीटनाशकों के अंश के बारे में ज़्यादा लोग नहीं जानते.
खेती के दौरान फसलों को कीड़ों से बचाने के लिए अलग-अलग किस्म के कीटनाशक इस्तेमाल किए जाते हैं. उसके बाद सब्ज़ियां हमारे खाने की मेज़ तक पहुंचती हैं.
एक गैर-लाभकारी संगठन इन्वायर्नमेंटल वर्किंग ग्रुप (ईडब्ल्यूजी) ने अमरीका में 12 सबसे ‘गंदी’ सब्ज़ियों और फलों की सालाना सूची जारी की है.इनमें, स्ट्रॉबेरी, पालक, आड़ू, सेब, शफ़तालू, नाशपाती, चेरी, अंगूर, अजवाइन की पत्तियां, टमाटर, लाल मिर्च और आलू शामिल हैं.

कई तरह के कीटनाशक

फल- सब्ज़ियांइमेज कॉपीरइट

जहां तक स्ट्रॉबेरी का सवाल है, अमरीका के कृषि विभाग के हवाले से बीबीसी मुंडो को मिले आंकड़ों के मुताबिक, 2015 में स्ट्रॉबेरी के 706 नमूनों की जांच की गई थी, जिसमें से करीब 40 फीसदी में 70 अलग-अलग किस्म के कीटनाशक मिले थे.
यूरोप में यूरोपियन फूड सेफ्टी अथॉरिटी (एफ़्सा) ने इसी साल अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि 84 हज़ार से ज़्यादा खाने के नमूनों में से 43.9 फ़ीसदी में कीटनाशकों के अवशेष पाए गए. हालांकि उनकी मात्रा ख़तरनाक स्तर की नहीं थी.
हालांकि ‘नो टॉक्सिंग टू द लिविंग सानो फाउंडेशन’ के निदेशक कार्लोस डिप्राडा के मुताबिक, किस फल या सब्ज़ी में ज़्यादा कीटनाशक हो सकते हैं, इसका सामान्यीकरण करना संभव नहीं है.

दुनिया में एक सा नहीं कीटनाशकों का इस्तेमाल

कीटनाशकइमेज कॉपीरइट

जानाकर यह भी कहते हैं कि पूरी दुनिया में खाने की खपत और कीटनाशकों का इस्तेमाल एक जैसा नहीं है. कुछ कीटनाशक कुछ देशों में प्रतिबंधित हैं और कुछ में नहीं.
कुल मिलाकर अमरीका और यूरोप, दोनों जगह खाद्य पदार्थों में कीटनाशकों की मात्रा काफी कम पाई गई है और वह तय सीमा से ज़्यादा नहीं है, लिहाज़ा अधिकारी इसे स्वास्थ्य के लिए ख़तरा नहीं मानते.
लेकिन स्वास्थ्य जगत के कुछ कार्यकर्ता इस बात से चिंतित हैं कि कम मात्रा में ही सही, लेकिन इतने तरह के कीटनाशकों के एक साथ संपर्क में आने से उसका ‘कॉकटेल असर’ हो सकता है, जो जोख़िम को बढ़ा देता है.
इस संबंध में हुए कुछ वैज्ञानिक शोधों के मुताबिक, कीटनाशक जैसे अलग-अलग ज़हरीले पदार्थों का मिश्रण प्रजनन क्षमता, वीर्य की गुणवत्ता और बच्चों में दिमाग़ के विकास को प्रभावित कर सकता है और और हॉर्मोन की समस्याएं भी पैदा कर सकता है.

तो कैसे हटाएं कीटनाशक

टमाटरइमेज कॉपीरइट

  • डि प्राडा के मुताबिक, ऑर्गेनिक फल सब्जियों का इस्तेमाल कीटनाशकों से बचने का सबसे प्रभावी रास्ता है. हालांकि वे जेब पर भारी पड़ सकते हैं और वे आसानी से हर जगह उपलब्ध भी नहीं हैं.
  • फल और सब्ज़ियों को रगड़ रगड़कर धोने से भी मदद मिलती है, हालांकि इससे कीटनाशक पूरी तरह ख़त्म नहीं होते. अमरीका में धुले हुए नमूनों की जांच के बाद ही बनाई गई सबसे गंदे फल-सब्ज़ियों की सूची बनाई गई.
  • फलों और सब्ज़ियों के छिलके को उतारकर भी कीटनाशकों की मात्रा कम की जा सकती है. हालांकि इससे फाइबर और दूसरे विटामिन के कम हो जाने का नुकसान भी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close
Open chat