चिप वाला ATM कार्ड के बाद बिना पिन वाला डेबिट कार्ड,बिना पिन…OTP के ट्रांजैक्शन, जानिए इसके फायदे और नुकसान…

आरबीआई के निर्देश के बाद बैंकों ने हाल ही में मैग्निटिक स्ट्रिप वाले एटीएम कार्ड को बंद कर नया डेबिट कार्ड लॉन्च किया, जो EMV चिप से लैस है। इस एटीएम कार्ड में लगे चिप में आपके खाते से संबंधित सभी जानकारी मौजूद होती है। ये कार्ड पुराने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड से कहीं ज्यादा सेफ और सिक्योर है। EMV चिप वाले एटीएम कार्ड के बाद अब बिना पिनकोड और OTP वाला डेबिट कार्ड आ चुका है। जी हां पिछले कुछ दिनों ने कॉन्टैक्टलेस डेबिट और क्रेडिट कार्ड काफी चर्चा में हैं। आइए जाने इस नए बिना पिनकोड वाले एटीएम कार्ड के बारे में विस्तार से…

क्या है कॉन्टैक्टलैस डेबिट और क्रेडिट कार्ड

हाल ही में वीज़ा, मास्टरकार्ड और अमेरिकन एक्सप्रेस कंपनी नए कॉन्टैक्टलेस डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स जारी कर रही है। एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, एक्सिस और आईडीबीआई जैसे बड़े बैंक इन कॉन्टैक्टलेस डेबिट और क्रेडिट कार्ड को अपने ग्राहकों को मुहैया करा रहे हैं। इन कॉन्टैक्टलेस कार्ड के जरिए आप मॉल या दुकानों में 2000 रुपए तक की शॉपिंग बिना किसी पिनकोड या ओटीपी के जरिए कर सकते हैं।

बिना पिन और OTP के काम करता है ये कार्ड

इस कॉन्टैक्टलेस डेबिट और क्रेडिट कार्ड में आप बिना कार्ड स्वाइप कराए या बिना किसी पिनकोड और ओटीपी के शॉपिंग कर सकते हैं। आपको बस इस कार्ड को पेमेंट मशीन से टच करना है और अपने आप पेमेंट हो जाएगा। आप 2000 रुपए तक की शॉपिंग बिना किसी पिन या ओटीपी के कर सकते हैं। अगर बात करें कि ये कार्ड बिना पिन या ओटीपी के कैसे काम करता है तो आपको बता दें कि इन सभी कार्ड्स पर एक खास निशान होता है। वहीं जिस पेमेंट मशीनों में इस कार्ड का इस्तेमाल होता है वहां भी एक खास निशान बना होता है। जैसे ही इस मशीन से 4 सेंटीमीटर की दूरी पर कार्ड रखते हैं आपके खाते से अपने आप पैसे कट जाते हैं।

इस स्थिति में डालना पड़ता है पिन

हालांकि अगर आप 2000 रुपए से ज्यादा का पेमेंट करना चाहते हैं तो आपको पेमेंट के लिए ही पिन कोड या ओटीपी डालनी होगी। इस कार्ड की सुरक्षा को लेकर एक्सपर्ट्स ने चिंता जताई है। उनका कहना है कि अगर आपका ये कार्ड किसी और के हाथ लग जाए तो वह एक बार में 2000 रुपए की शॉपिंग तो कर ही लेगा। वहीं बैंकों का कहना है कि कार्ड पूरी तरह से सेफ और सिक्योर है। कार्ड में पेमेंट की स्पीड अन्य कार्डों से तीन गुना है और कार्ड के क्लोनिंग का खतरा नहीं है, क्योंकि ये कार्ड स्वाइड मशीन को टच नहीं करता।

You may have missed

Translate »
error: Content is protected !!