Advertisement
दुनियादेशलाइफस्टाइलस्वास्थ्य

अपना लीजिए ये आदत, बिना दवाइयों के ठीक हो सकती है डायबिटीज

डाइबिटीज की बीमारी से जूझ रहे सभी लोगों को रोज समय-समय पर कोई न कोई दवाई का डोज लेना पड़ता है। लेकिन हाल ही में एक रिसर्च में पता चला है कि एक साधारण सी आदत अपनाने से आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रह सकता है जिसके बाद शायद आपको दवाइयों की भी जरूरत न पड़े।

इस नए अध्ययन में पता चला है कि जो लोग ज्यादा से ज्यादा वजन घटाने की ओर मेहनत करते हैं उनकी मधुमेह की बीमारी में उतना ही ज्यादा सुधार आता है। इस अध्ययन में यहां तक कहा गया है कि तेजी से वजन कम करने की प्रक्रिया में जुटे लोगों को आगे चलकर मधुमेह के इलाज के लिए दवाइयों की भी जरूरत नहीं है। यह अध्ययन मुख्य तौर पर टाइप 2 डाइबिटीज मरीजों के लिए है।

DIRECT (Diabetes Remission Clinical Trial) नाम के इस अध्ययन में टाइप 2 मधुमेह से ग्रस्त लोगों के इलाज के लिए तेजी से वजन घटाने की प्रक्रिया को अपनाया गया। 2013 में शुरू हुए इस अध्ययन में टाइप 2 मधुमेह वाले 298 मरीजों को शामिल किया गया। इनमें से कुछ लोगों को रेगुलर दवाइयों वाला इलाज फॉलो करने को कहा, वहीं कुछ को तेजी से वजन घटाने के लिए डाइभटग फॉलो करने को कहा गया।

हेल्थ टिप्स: अनार के ये आठ फायदे जानकर रोज खाने लग जाएंगे : वजन घटाने के लिए उन्हें रोजाना 800 कैलोरी लगातार 20 हफ्तों तक लेने के लिए कहा। इसके बाद उन्हें लंबे समय के लिए वजन घटाने की प्रक्रिया को बरकरार रखने के लिए कहा गया। जब इस अध्ययन के नतीजे आए तो खुद वैज्ञानिकों को यकीन नहीं हुआ। 

इस अध्ययन के बाद नतीजों में देखा गया जिन लोगों ने जितना ज्यादा वजन घटाया था उनके खून में शुगर की मात्रा उतनी ही कम पाई गई वो भी बिना किसी दवाई के। इन सभी मरीजों में से 86 लोगों ने 15 किलो से ज्यादा वजन घटाया और उनकी मधुमेह की बीमारी में लगातार गिरावट देखी गई। 

ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए खस-खस है फायदेमंद, पाचन तंत्र को भी रखती है ठीक इस अध्ययन के मुताबिक वजन घटाने के लिए डाइट फॉलो करने वाले आधे लोगों की डाइबिटीज में सुधार हुआ जबकि उन्होंने कोई दवाई नहीं ली थी। वहीं रेगुलर दवाइयों के इलाज पर चल रहे सिर्फ चार मरीजों में ही सुधार देखा गया।

error: Content is protected !!