Advertisement
छत्तीसगढ़दुनियादेशबिलासपुरलाइफस्टाइलस्वास्थ्य

डिप्रेशन से बचने के हैं ये अचूक नुस्खे- आजमा कर देखें

आज हर कोई डिप्रेशन से प्रभावित है, चाहे बड़े हो या बच्चे । डिप्रेशन आपके लाइफ को बहुत गलत तरीके से प्रभावित करता है जिससे आपके कैरियर पे बहुत बड़ा असर पड़ता है। हॉलाकि बाजार में ऐसे कई उत्पाद मौजूद हैं जिनसे आपके तनाव की समस्या ठीक की जा सकती है । लेकिन नेचुरल तरीके से आजमाया गया उपचार आपके लिए हमेशा काम आ सकेगा और आपके शरीर मे भी किसी भी प्रकार का साइड इफ़ेक्ट नही होगा । तो चलिए आज जानते है कि डिप्रेशन से बचने के लिए किन तरीकों को आजमाए।

दोस्तों के साथ बिताए समय

डिप्रेशन में हर आदमी कुछ ना कुछ अपने मन मे लिए बैठा रहता है | इस समय पर दोस्त आपके बहुत काम आ सकता है । दोस्त के साथ समय बिताने से आप अपने आपको खुश रख सकेंगे इसके साथ दोस्त की सहानुभूति आपके प्रेरणा का कारण बन सकती है और आप पॉजिटिव थिंक कर सकेंगे जिससे डिप्रेशन को रोका जा सकता है । इसलिए जब भी आप टेंशन में हो तो अपना समय दोस्तों के साथ साझा करे इससे आपके माइंड से बहुत बड़ा भर काम हो जाएगा और आप अपने आपको डिप्रेशन के चंगुल से बचा सके।

पॉजिटिव सोचें

डिप्रेशन का एक कारण है नकारात्मक विचार ।आप अपने काम के परिणाम के बारे में न सोचें और अगर सोचें तो हमेशा पॉजिटिव सोचें ऐसे में आपके मन मे नेगेटिव ख्याल नही रुक सकेंगे और आप डिप्रेशन से दूरी रख सकेंगे 

एक्सरसाइज या योग का लें सहारा

व्यायाम ना केवल शरीर को हेल्थी रखता है बल्कि यह आपको तनाव से भी दूर रखने में आपकी बहुत मदद करता है ।दरअसल व्यायाम के दौरान सीक्रेट होने वाले ‘सेरोटोनिन और टेस्टोस्टेरोन’ हार्मोन आपके मन को गंदे विचार से दूर रखते हैं जिससे आप डिप्रेशन से दूरी बना सकते है | इसलिए आप नियमित रूप से दिन में सुबह का 1 घंटा व्ययाम में ही व्यतीत करें।

लंबी सांस लेना हो सकता है मददगार

डिप्रेशन के समय आपके दिल की धड़कन तेज हो जाती है जिससे आपके शरीर मे खून का दौड़ान तेजी से होने लगता है । इससे आप पल दर पल डिप्रेशन की ओर चले जाते हैं।इस समय एक लंबी सांस ले जो आपके खून के दौड़ान को मेन्टेन करेगी और धड़कन को काबू में रखेगी जिससे आप अपने आपको डिप्रेशन से बचा सकेंगे और अच्छा महसूस कर सकेंगे।

पूरी नींद लें

पर्याप्त नींद आपके लिए बहुत जरूरी है। नींद पूरी ना हो पाने से आपके दिमाग को रेस्ट नही मिलता है और वह गलत सोच के ओर चल जाता है जिसके कारण आपके मन मे अवसाद का निवास हो जाता है। इसलिए हमेशा यही कोशिश करे की आप पर्याप्त नींद के हकदार बने। नींद के लिए 7 से 8  घंटा समय जरूर दें।

error: Content is protected !!