लाइफस्टाइल

बड़ी खुशखबरी: अब शादी समारोह में जितने चाहे उतने मेहमान बुला सकेंगे, बस रखना पड़ेगा इन बातों का ध्यान…

कोरोना काल के बीच शादी समारोह को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। अब पहले की तरह धूमधाम से शादियां हो सकेंगी। शादी समाराेहाें में 50 से अधिक मेहमानों की शर्त खत्म होने वाली है। ऐसे में अब आप शादी समारोह में जितने चाहें, मेहमान बुला सकेंगे। 

लेकिन इसके लिए शर्त भी रखी गई है, शादी समारोह में अधिक मेहमान बुलाने के लिए आपको उससे दोगुनी क्षमता का समारोह स्थल तलाशना होगा। क्योंकि, अब किसी भी हॉल या विवाह स्थल की 50% क्षमता के बराबर ही मेहमानाें काे बुलाया जा सकेगा।

इसके साथ ही अब पांच महीने से बंद पड़े सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक आयाेजन भी शुरू हो सकेंगे। किसी भी सभागार में 50% सीटों पर श्रोताओं को बुलाकर संगीत, नृत्य, नाटक, सभा, विमाेचन जैसे आयोजन किए जा सकेंगे। बशर्ते ये समारोह स्थल कंटेनमेंट जोन में न हाें।

अनलॉक की अगली गाइडलाइन में केंद्र सरकार इन बातों को शामिल करने जा रही है। 25 मार्च से लाॅकडाउन लगने के बाद इन गतिविधियाें पर प्रतिबंध लगा था।

इसकी जानकारी देते हुए केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने बताया, ‘पर्यटन व संस्कृति के क्षेत्र कोरोना के चलते सबसे अधिक प्रभावित होने वाले सेक्टर में से हैं। होटल इंडस्ट्री के रेवेन्यू का बड़ा हिस्सा वहां मीटिंग, काॅन्फ्रेंस, प्रदर्शनी जैसे आयोजनों से मिलता है।’

प्रह्लाद पटेल ने आगे बताया, ‘केंद्रीय गृह मंत्री को पत्र भेजकर सुझाव दिया है कि होटल्स के बैंक्वेट हॉल, काॅन्फ्रेंस रूम में 50% क्षमता में लोगों को आमंत्रित कर आयोजन की छूट दी जाए। इस बारे में गृह सचिव से भी बात हुई है। वे इस प्रस्ताव पर सहमत हैं। अनलॉक के अगले आदेश में इन बातों के शामिल होने की पूरी उम्मीद है।’

सरकार ने बताई ये 2 प्रमुख शर्तें 
किसी भी हॉल या विवाह स्थल की 50% क्षमता के बराबर ही मेहमानाें काे बुलाया जा सकेगा।
सभागार में 50% सीटों पर श्रोताओं को बुलाकर संगीत, नृत्य, नाटक, सभा, विमाेचन जैसे आयोजन किए जा सकेंगे। बशर्ते ये समारोह स्थल कंटेनमेंट जोन में न हाें।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
Open chat