लाइफस्टाइल

अगर आप भी अपने स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म होने से परेशान तो अपनाइये ये टिप्स…

फोन हो या चाहे कुछ और एक सिमित टाइम के बाद बैटरी की चार्ज होल्ड रखने की क्षमता कम होने लग जाती है...

फोन हो या चाहे कुछ और एक सिमित टाइम के बाद बैटरी की चार्ज होल्ड रखने की क्षमता कम होने लग जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने फोन की बैट्री लाइफ बहुत हद तक बढ़ा सकते हैं। आइये जानते है। 

– अगर आपके फोन में फोन बैटरी सेवर जैसे एप्स हैं तो आप उन्हें डिलीट कर दें। क्योकि ये ऐप्स आपके फोन की बैटरी को बचाने की जगह उसे अधिक खर्च करते हैं।  आज एंड्रौइड इतना समझदार है कि आपकी बैटरी को मैनेज कर सके। ऐसे में किसी एंटीवायरस ऐप या फोन बैटरी बूस्टर ऐप की आपको आवशयकता नहीं है।

 – हमेसा औन डिस्पले को ऑफ़ रखना चाहिए क्योकि यदि आपके फोन में भी ये फीचर है तो इसे औफ करके आप अपने फोन की बैटरी को बचा सकते हैं। इससे फोन के बंद होने पर बेवजह स्क्रीन का इस्तेमाल नहीं होगा और बैटरी

– आप अपने फ़ोन को कभी भी पूरा चार्ज नहीं करे। आपके फोन की बैटरी की लाइफ उसकी चार्जिंग साइकल पर निर्भर करती हैं। ऐसे में कभी अपने फोन को 100% तक चार्ज ना करें बल्कि फोन को की चार्जिंग को हमेशा 20-80 प्रतिशत के बीच रखें. यानी कि 20% से कम नहीं और 80% से ज्यादा नहीं।

– आप अपने फ़ोन की औटो ब्राइटनेस औफ रखे। अगर आपके फोन में औटो ब्राइटनेस सेंसर हैं और आपने अपने फोन की डिस्पले लाइट इसी सेंसर के हवाले छोड़ रखी है तो इसे तुरंत बंद कर दें और फोन की ब्राइटनेस को मैन्युअली तरीके से सेट करने की आदत डाल लें। इससे औटो ब्राइटनेस सेसंर का उपयोग कम होगा और बैटरी भी बचेगी।

– आप अपने फ़ोन का वाई-फाई, ब्लूटूथ, एनएफसी रखें। औफ हम ज्यादातर इस्तेमाल के बाद भी फोन का ब्लूटूथ, एनएफसी या वाईफाई ऑन ही छोड़ देते हैं। जिसके बाद फोन समय-समय पर इन्हें सर्च करता रहता है। जिससे फोन की बैटरी व्यर्थ होती है. इसलिए उपयोग के बाद इन्हें हमेशा औफ कर दें। इससे आपके फोन की बैटरी काफी बचेगी।

– यदि आपका फोन कौल आने, टाइप करने या टच करने भर से वाइब्रेट करता है तो आपकी बैटरी वाइब्रेशन मोटर खा रही है। इसे बचाना है तो तमाम तरह की वाइब्रेशन अपने डिवाइस पर बंद कर दें।

– आप अपने फ़ोन का डेटा औफ कर दें। लेकिन ये कहना बहुत आसान है और करना मुश्किल लेकिन ये सच है कि फोन की ज्यादातर बैटरी इंटरनेट सर्फिंग में खर्च होती है. स्मार्टफोन पर ऐप्स उस दौरान भी इंटरनेट एक्सेस करती हैं जिस समय आप फोन इस्तेमाल नहीं कर रहे होते है। ऐसे में अगर आप उपयोग के बाद फोन डेटा औफ कर दें तो फोन की बैटरी लंबे समय तक जरूर चलेगी।

Related Articles

Back to top button
Close
Close