लाइफस्टाइल

खेल-खेल में ‘जिन्दा’ सांप निगल गया एक साल का बच्चा, माँ को मुंह में दिखी पूँछ और फिर…

अक्सर आपने देखा होगा कि छोटे बच्चे चीज़ों को पकड़कर अपने मुंह में डाल लेते हैं। उन्हें यह समझ नहीं होती कि वो चीज़ उनकी जान के लिए खतरनाक भी हो सकती है. ऐसी ही एक खबर उत्तर प्रदेश के बरेली से सामने आई है. दरअसल, बरेली में एक साल का एक बच्चा खेल-खेल में जिंदा सांप को निगल गया. बच्चे की माँ को इस बात का पता उस समय चला, जब माँ ने बच्चे के मुंह में सांप की पूंछ देखी. बच्चे की मुंह में सांप की पूंछ देखकर मां की पैरों तले से जमीन खिसक गई. किन्तु मां ने हिम्मत नहीं हारी और सांप की पूंछ पकड़कर उसे बाहर खींच लिया. उसके बाद परिजन बच्चे को लेकर अस्पताल पहुंचे जहां उसे एडमिट कराया गया है.

मामला, बरेली जिला के फतेहगंज पश्चिमी के अंतर्गत आने वाले गांव भोलापुर का है. गांव के निवासी धर्मपाल ने बताया कि उनका एक साल बेटा देवेन्द्र शनिवार सुबह घर में खेल रहा था. उसकी मां सोमवती घर के काम कर रही थी. धर्मपाल खुद अपनी नौकरी पर जाने की तैयारी में थे. उसी दौरान खेल रहे बच्चे के पास अचानक एक सांप का एक बच्चा आ गया. बच्चे ने नादानी में उसे उठा लिया और उसके साथ खेलने लगा. इसके बाद उसने सांप के बच्चे को मुंह में डालकर निगलना शुरू कर दिया और सांप धीरे धीरे उसके मुंह में जाने लगा. धर्मपाल ने बताया कि सोमवती ने देखा कि देवेन्द्र बहुत समय से कुछ खा रहा है और लगातार अपना मुंह चला रहा है.

सोमवती उसके पास गई तो देवेंद्र के मुंह में सांप की पूंछ नज़र आई. सोमवती ने फ़ौरन सांप की पूंछ पकड़कर उसे बाहर खींच लिया. इसके बाद सांप और देवेन्द्र को लेकर माता-पिता जिला अस्पताल पहुंचे. वहां पर मौजूद EMO डॉक्टर हरिश चन्द्रा ने देवेन्द्र को एडमिट कर लिया. उसकी हालत खतरे से बाहर होने पर उसे अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया. बताया जा रहा है कि सांप की लंबाई 7 इंच थी, अगर ये और बड़ा होता तो देवेंद्र की जान पर भी बन सकती थी।

Related Articles

Back to top button
Close
Close