देश

2000 के जाली नोटों को चुटकियों में पहचानें, RBI ने बताया ये तरीका

2000 के जाली नोटों को चुटकियों में पहचानें, RBI ने बताया ये तरीका

500 और 2हजार के नए नोट आने के बाद से बाजार में हजारों के नकली रुपये घूम रहे है. नए नोटों के आने के बाद से कई लोगों के मन में इनके असली और नकली होने को लेकर सवाल उठने लगा है. पिछले दिनों कई ऐसी घटनाएं भी सामने आई हैं, जिनमें 500 और 2000 के नकली नोट पाए जाने की बात कही गई है. ऐसे में आपके पास मौजूद नोट असली हैं या नकली, यह आप खुद आरबीआई से जान सकते हैं.

RBI ने शुरू किया ऑनलाइन पोर्टल

असली और नकली नोटों की पहचान के लिए RBI ने एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की है. वहाँ 10 से लेकर 2000 तक के नोटों के बारे में पूरी जानकारी दी गयी है. आपको बता दें RBI के इस पोर्टल का नाम है, पैसा बोलता है.
सिक्युरिटी फीचर के बारे में जानकारी

जैसे ही आप इस पोर्टल पर जायेंगे आपको वहाँ हर नोट के सिक्युरिटी फीचर के बारे में पता चल जायेगा. paisaboltahai.rbi.org.in पर जाते ही आपको वहाँ एक Know your banknotes का आप्शन मिलेगा. वहाँ क्लिक करके आप सभी नोटों के बारे में जानकारी पा सकते हैं.
जिस भी नोट के बारे में आप जानना चाहते हैं बस आपको उस नोट के ऊपर क्लिक करना होगा. इसके बाद RBI आपको नोट के सभी सिक्यूरिटी फीचर के बारे में बताता है. आप इनको आसानी से याद भी रख सकते हैं. इससे आप असली-नकली का फर्क आसानी से कर पाएंगे और भविष्य में ठगे जानें से बचे रहेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close
Open chat