दुनियादेशलाइफस्टाइल

सावधान: फेसएप और स्मार्ट टीवी का इस्तेमाल निजी जीवन में सेंध न लगा दे…टीवी से फोन कनेक्शन हो सकता है खतरनाक…

फेसएप और स्मार्ट टीवी का इस्तेमाल सावधानी से नहीं करने पर आपके लिए ये खतरा बन सकता है। हाल में गुजरात के सूरत में स्मार्ट टीवी से जुड़ा साइबर क्राइम का मामला सामने आया है। यहां हैकर्स ने एक स्मार्ट टीवी को हैक कर लिया और पति-पत्नी का अतरंग वीडियो बना इसे इंटरनेट पर अपलोड कर दिया। वहीं जवान से बूढ़े दिखाने समेत कई सारे फिल्टर करने वाले फेसएप से यूजर्स की निजता को खतरा बताया जा रहा है। एक अमेरिकी सांसद ने तो इसे प्रतिबंधित कर इसकी एफबीआई से जांच करवाने तक की मांग की है।

फेसएप की ये शर्तें खतरनाक

* रूस आधारित फेसएप के नियम और शर्तों से यूजर्स की निजता में सेंध लगने की बात सामने आई है।

* शर्तों में है कि अगर आपने ऐप का इस्तेमाल किया तो वह तस्वीर कंपनी द्वारा किसी भी काम में ली जा सकती है।

* यह कंपनी के प्रचार से लेकर किसी भी काम आ सकती है। बड़ी बात यह है कि इसकी जानकारी भी यूजर को नहीं दी जाएगी।

* हो सकता है कंपनी आपकी तस्वीर किसी प्रचार कंपनी को बेच दे जो कहीं शराब के विज्ञापन के साथ आपकी तस्वीर लगाकर बेचे और आपको पता भी न चले।

* कंपनी कुकीज, लॉग फाइल, डिवाइस की पहचान, लोकेशन और इस्तेमाल का डाटा भी आपका अपनी दूसरी कंपनी को दे सकता है।

गैलरी से सर्वर पर अपलोड की जा रही तस्वीरें

कुछ यूजर्स का आरोप है कि फेसएप द्वारा उनकी गैलरी से तस्वीरें अपने सर्वर पर अपलोड की जा रही हैं। कई यूजर्स इस एप को निजता के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भी खतरा बताया है। आरोप है कि यह एप यूजर का डाटा चोरी कर रहा है।

आरोपों को खारिज किया

इस एप को बनाने वाली कंपनी ने इन आरोपों से इनकार किया है। कंपनी का कहना है कि तस्वीरों को क्लाउड पर प्रोसेस किया जाता है जिससे वो अच्छे से एडिट की जा सकें। तस्वीर के प्रोसेस होने के 48 घंटे बाद इसे सर्वर से डिलीट कर दिया जाता है।

भाजपा सांसद अमर शंकर साबले ने पिछले दिनों राज्यसभा में स्मार्ट होम उपकरणों का मुद्दा उठाते हुए इसे लोगों की गोपनीयता के लिए बड़ा खतरा बताया था।

फोन से कनेक्ट करने पर हैकिंग का डर : स्मार्ट टीवी को मोबाइल से कनेक्ट करने पर र्हैंकग का खतरा रहता है। जैसे ही टीवी को मोबाइल के इंटरनेट से कनेक्ट करते हैं, हैकर फोन के माध्यम से स्मार्ट टीवी को हैक कर लेते हैं।

ऐसे बच सकते हैं

* जरूरी होने पर फोन से स्मार्ट टीवी को कनेक्ट करें।

* बच्चे इसे फोन से कनेक्ट करते हैं तो ध्यान रखें।

* ऑन करने के बाद टीवी को सीधे बंद न करें।

Related Articles

Back to top button
Close
Close