देशलाइफस्टाइल

कोरोना: गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन गाइडलाइन में किया संशोधन, कहा- ई-कॉमर्स कंपनियां गैर-जरूरी वस्तुओं की सप्लाई नहीं करेगी

कोरोना वायरस महामारी से पूरा देश जूझ रहा है, इसके चलते देशभर में टीम मई तक का लॉकडाउन जारी है। इसी बीच गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन पर 15-16 अप्रैल को जारी अपनी गाइडलाइन में शनिवार को एक संशोधन किया। इसमें कहा गया कि लॉकडाउन के दौरान ई-कॉमर्स कंपनियाें द्वारा गैर-जरूरी वस्तुओं की सप्लाई नहीं की जा सकेगी, इस पर प्रतिबंध जारी रहेगा। यानी इन कंपनियों से फिलहाल मोबाइल, टीवी, रेफ्रिजरेटर और रेडीमेड गारमेंट जैसे गैर जरूरी सामान नहीं खरीद सकेंगे।

दरअसल, सरकार ने 4 दिन पहले जारी गाइडलाइन में अमेजन, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों को 20 अप्रैल से सभी सामानों की सप्लाई की छूट दे दी थी। गाइडलाइन में संशोधन का अभी कारण नहीं बताया गया है। संशोधन के बाद अब गैर जरूरी सामान की सप्लाई करने के लिए कंपनी और ऑपरेटर के वाहन को अनुमति लेनी होगी।

वही, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने रविवार को दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का दौरा किया। उन्होंने कहा कि यहां भर्ती 177 मरीजों में से 95 ठीक हो गए हैं, आज ही उनकी छुट्टी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि डेटा हर दिन बेहतर हो रहा है। बीते 14 दिनों से संक्रमितों की संख्या हर 6.2 दिन में दोगुनी हो रही थी। पिछले 7 दिन में देखें तो यह आंकड़ा 7.2 दिन हो गया। पिछले 3 दिन में इसमें और सुधार हुआ है। अब संक्रमितों की संख्या 9.7 दिन में दोगुनी होने का अनुमान है, यह एक अच्छा संकेत है।

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 16071 हो गई है। रविवार को गुजरात में 228, राजस्थान में 80, आंध्रप्रदेश 44, पश्चिम बंगाल में 23, कर्नाटक में 4 और बिहार में 1 मरीज की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। देश में शनिवार को सबसे ज्यादा 1371 संक्रमित मिले। एक दिन में सबसे ज्यादा 426 मरीज ठीक भी हुए। ये आंकड़े covid19india.org और राज्य सरकारों से मिली जानकारी के अनुसार हैं। इधर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में 15712 कोरोना पॉजिटिव मरीज हैं। इनमें से 12974 का इलाज चल रहा है, 2230 ठीक हो चुके हैं, जबकि 507 की मौत हुई है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close