दुनियादेश

देश: 8 राज्यों में कोरोना के 10 से कम मरीज, 15 राज्यों में 50 से कम, जानिए किन राज्यों में काबू में कोरोना वायरस

देश में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अब तक कुल 12380 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 414 लोगों की सांसें थम चुकी हैं। हालांकि देश के कुछ राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों ने कोरोना वायरस को जिस तरह काबू में रखा है वह सुखद आश्चर्य जैसा है। देश के 8 ऐसे राज्य हैं जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या 10 से कम है तो 50 से कम संक्रमितों वाले राज्यों की संख्या 15 है। नागालैंड ने तो कमाल ही कर दिया है, यहां के किसी भी व्यक्ति तक यह वायरस नहीं पहुंच पाया है।

इन राज्यों में 10 से कम केस

कोरोना को उत्तर पूर्व के राज्यों ने बेहद सफलतापूर्व रोका है, जबकि इनकी सीमाएं चीन सहित कई पड़ोसी देशों से भी मिलती हैं। अरुणाचल प्रदेश में केवल 1 कोरोना संक्रमित मरीज है। मणिपुर में 2 मरीज हैं तो मेघालय में 7 लोग कोरोना संक्रमित हैं। मिजोरम में भी एक ही 1 मरीज पाया गया है तो नागालैंड ने आंकड़े को 0 से आगे नहीं बढ़ने दिया। त्रिपुरा में 2 मरीज अब तक मिले हैं, जिनमें से 1 ठीक हो चुका है। पुडुचेरी में 7 मरीज मिले हैं तो गोवा में भी 7 ही संक्रमित मिले हैं, जिनमें से 5 ठीक हो चुके हैं और 2 का इलाज चल रहा है।

इन राज्यों में 50 से कम केस

50 से कम केसों वाले राज्यों की बात करें तो इसमें अंडमान और निकोबार आइलैंड (11), असम (33), चंडीगढ़ (21), छत्तीसगढ़ (33) गोवा (7), हिमाचल प्रदेश (35), झारखंड 28, लद्दाख (17), मणिपुर (2), मेघायल (7), मिजोरम (1), नागालैंड (0), पुडुचेरी (7), त्रिपुरा (2) और उत्तराखंड शामिल हैं।

15 राज्यों में कुल 242 केस

देश में कोरोना वायरस संक्रमितों की कुल संख्या 12 हजार के पार चली गई है, लेकिन इन 15 राज्यों में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या जोड़ें तो योग है 242। औसतन करीब 16 मरीज। ये आकंड़े बेहद उत्साहजनक हैं और माना जा रहा है कि 20 अप्रैल के बाद इन राज्यों में लोगों को प्रतिबंधों से काफी छूट मिल सकती है। हालांकि अभी खतरा पूरी तरह टला नहीं है और सोशल डिस्टेंशिंग जैसे नियमों का पालन करना जरूरी है।

15 राज्यों में 5 की मौत

देश में कोरोना वायरस संक्रमण से होने हुई मौतों का आंकड़ा 400 से पार चला गया है, लेकिन 50 से कम केसों वाले 15 राज्यों में 5 मरीज ही कोरोना से जंग हारे हैं। ऐसे राज्यों में असम में एक मरीज की मौत हुई है तो हिमाचल प्रदेश में भी एक मरीज की सांस रुकी है। झारखंड में दो मरीजों की मौत हुई तो मेघायल में 1 मरीज की मौत हुई है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
Open chat