देश

हिंदी दिवस 2020: बोलकर ऐसे करें अन्य भाषा में अनुवाद, हिंदी भी सुनने लगे हैं स्मार्ट उपकरण जानिए ये अद्भुत तकनीकें…

सांस्कृतिक, सामाजिक तथा भौगोलिक विविधता से पूर्ण हिंदुस्तान जैसे देश को एक सूत्र में पिरोने के महती कार्य में हिंदी भाषा ने अग्रणी भूमिका अदा की है तथा यह प्रक्रिया सतत जारी है। सिनेमा एवं साहित्य के साथ-साथ संवाद का प्रमुख माध्यम हिंदी ही है। अत्याधुनिक तकनीक तथा तीव्र गति से संचालित वर्तमान से हिंदी का न केवल मेलजोल समुचित है, बल्कि उसकी उपयोगिता व उपादेयता का विस्तार भी हो रहा है।

हिंदी दिवस के पावन मौके पर अपनी भाषा के प्रति कृतज्ञता ज्ञापन संग उसे समृद्ध करते रहने की प्रतिबद्धता के संकल्प को दुहराया जाना चाहिए। भाषा एक नदी के समान होती है, इसलिए वो सिर्फ संप्रेषण और अभिव्यक्ति का माध्यम एवं साधन मात्र नहीं है। उसके अस्तित्व संग हमारा अस्तित्व भी आबद्ध होता है। अत: उसकी संपन्नता में ही हमारा कल्याण है।

हिंदी में यूजर के स्तर पर हम भले ही कोई बहुत बड़ा तीर नहीं मार रहे हों, किन्तु बहुराष्ट्रीय कंपनियां एक के पश्चात एक ऐसे फीचर ला रही हैं, जिन्होंने हिंदी तकनीक का कायाकल्प किया है। पहले क्लाउड एवं फिर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आने के पश्चात स्थितियां काफी बदल चुकी हैं। विशेषकर बीते 5 साल में इतना परिवर्तन आ चुका है कि बदलाव की यह रफ्तार आश्चर्चयकित कर देती है।

हिंदी में बोलकर दूसरी भाषा में अनुवाद

यदि माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेटर की बात करे तो इसे अपने एंड्रोइड मोबाइल फोन पर निःशुल्क डाउनलोड कीजिए। इस मोबाइल एप्प की होम स्क्रीन पर दिए माइक्रोफोन बटन पर क्लिक कीजिए एवं बोलना प्रारम्भ करें। आपकी बोली हुई बातें स्क्रीन पर लिखकर आने लगेंगी। साथ ही जिस भाषा को आपने पहले से निर्धारित किया है, उसमें अनुवाद भी होने लगेगा, जो आपको स्क्रीन पर नजर आएगा।

अंगुलियों से लिखें हिंदी

गूगल इंडिक इनपुट का उपयोग आप मोबाइल फोन पर करते ही होंगे। शायद आपने उसमें टाइपिंग हेतु हिंदी कीबोर्ड का उपयोग किया होगा और बहुत संभव है कि बोलकर टाइप करने की सुविधा को भी आजमाया हो। किन्तु इसी कीबोर्ड में अपनी उंगलियों से स्क्रीन पर लिखने का फीचर मौजूद है। आप चाहें, तो इसके लिए किसी स्टाइलस का भी उपयोग कर सकते हैं। आप हिंदी में अपनी ही लिखावट में लिखना प्रारम्भ करें एवं देखिए कि वह किस तरह से टाइप किये गये टेक्स्ट में बदलता हुआ जा रहा है। इतना ही नहीं, आप चाहें तो इसको अपनी मनपसंद भाषा में अनुवाद भी कर सकते हैं।

प्रेजेंटेशन के दूसरी भाषाओं में अनुवाद की सुविधा

पावरप्वाइंट प्रेजेंटेशन तैयार करने हेतु सबसे लोकप्रिय एप्लीकेशन है, किन्तु जिन लोगों को विभिन्न स्थानों पर जाकर प्रस्तुति देनी होती है, उनके सामने भाषा की बांधा आ जाती है। ऐसा माना कि आपने हिंदी में कोई प्रेजेंटेशन तैयार की है।

इतना ही नहीं, इसे अंग्रेजी या फिर तमिल में प्रस्तुत करने के लिए आप पावरप्वाइंट हेतु एक प्रेजेंटेशन ट्रांसलेटर एड-इन डाउनलोड कर लेवे। इसे इन्स्टॉल करने के पश्चात पावर प्वाइंट के स्लाइड शो टैब में अनुवाद करने के लिए एक बटन आ जायेगा। इसे दबाइए, पसंद की भाषा बताइए एवं दो-चार सैकंड इंतजार करें। अब देखें कि आपकी पूरी की पूरी हिंदी प्रेजेंटेशन अंग्रेजी, तमिल, बंगला, उर्दू या फिर अन्य मनपसंद भाषा में बदल गई।

हिंदी भी सुनने लगे हैं स्मार्ट उपकरण

बता दें कि अमेजॉन की अलेक्सा ईको डिवाइस या फिर गूगल का गूगल होम ऐसे स्मार्ट उपकरण हैं, जो आपके साथ हिंदी में बातचीत करने में सक्षम हैं। दोनों संग यूजर के संवाद का तरीका एक सा है। आप उन्हें कुछ बोलकर निर्देश देते हैं या फिर पूछते हैं एवं दोनों ही आपकी कही हुई बातों पर अमल करते हैं। वे इंटरनेट से आपके लिए कुछ तलाशकर ला सकते हैं। अलेक्सा आपकी फरमाइश पर खबरें तथा संगीत भी सुना सकती है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close