देशस्वास्थ्य

कोविड-19: विश्व के कोरोना संक्रमित देशों की सूची में इतिहास रच रहा भारत, लॉकडाउन में छूट पड़ी भारी…

कोरोना को समाप्त करने के लिए लॉकडाउन लगाया था. लेकिन अब लॉकडाउन को खोला जा रहा है. ताकि किसी तरह अर्थव्यवस्था को संभाला जा सके. लेकिन सरकार का यह कदम उलटा पड़ता जा रहा है. क्योकि लॉकडाउन-4 देश के लिए सबसे महंगा साबित हुआ है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि लॉकडाउन के इस चरण के दौरान जितने मामले सामने आए लगभग उतने मामले पहले के तीनों चरणों को मिलाकर सामने आए थे. वर्ल्‍डओमीटरडॉटइंफो के आंकड़ों के मुताबिक लॉकडाउन-4 के इस चरण में 21 मई तक देश में कोरोना संक्रमण के कुल 93904 मामले सामने आए. आपको यहां पर ये भी बता दें कि लॉकडाउन-4 से पहले भारत कोरोना संक्रमित देशों की सूची में 12वें नंबर पर था. लेकिन लॉकडाउन-4 के शुरुआती दिनों में ही जिस तेजी से मामले बढ़े उसके बाद ये 10वें फिर 9वें, 8वें और अब 7वें नंबर पर पहुंच गया है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पिछले तीन दिनों में हर रोज 8 हजार से अधिक संक्रमण के मामले सामने आए जिसके चलते 72 घंटों के दौरान सामने आने वाए मामलों की संख्‍या 25122 तक जा पहुंची. देश में अब कुल मृतकों का आंकड़ा भी 5 हजार को पार कर गया है. हालांकि इस बीच देश में कोरोना को मात देकर स्वस्थ होने वाले रोगियों की संख्या में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है. अब तक 87 हजार से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. भारत में कोरोना से स्वस्थ होने वालों का प्रतिशत 48 फीसदी के करीब है. आपको बता दें कि हर रोज ही देश में एक लाख से अधिक कोरोना टेस्‍ट किए जा रहे हैं. आईसीएमआर का ये भी कहना है कि हाल में नमूनों के कोरोना पॉजिटिव मरीजों की दर बढ़ी है. दो सप्ताह पहले तक यह 4 फीसद के करीब रही थी, जिसमें अब कुछ तेजी आई है.

बिलासपुर: एसईसीएल अफसर ने कोरोना की आड़ में दिया बड़े घोटाले को अंजाम…40 का माल 290 में खरीदा…3500 के सामान का किया 8000 भुगतान…

अगर आपको नही पता तो बता दे कि भारत में कोरोना का पहला मामला केरल में 30 जनवरी को सामने आया था. वुहान विश्वविद्यालय से भारत लौटा मेडिकल का एक छात्र संक्रमित पाया गया था. लेकिन चार महीने के अंदर भारत इस वैश्विक महामारी से सबसे अधिक प्रभावित 7वां देश बन गया. दुनिया के कोरोना प्रभावित टॉप-10 देशों की बात करें तो पहले नंबर पर अमेरिका, दूसरे पर ब्राजील, तीसरे पर रूस, चौथे पर स्‍पेन, पांचवें पर ब्रिटेन, छठे पर इटली, सातवें पर भारत, आठवें पर फ्रांस, नौवें पर जर्मनी और दसवें नंबर पर पूरू शामिल है.

Related Articles

Back to top button
Close
Close