देशरेलवे

रेलवे को एसी स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग से मिला 16.15 करोड़ राजस्व, जानिए- आज की 8 रेलगाड़ियों की नई समय सारिणी…

भारतीय रेलवे को अगले सात दिनों के लिए एसी स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग से 16.15 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है। कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच भारतीय रेलवे 15 जोड़ी एसी स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है। इसकी शुरुआत आज शाम 4 बजे नई दिल्ली-बिलासपुर विशेष ट्रेन के रवाना होने के साथ होगी। इसके बाद शाम 4.45 बजे नई दिल्ली- डिब्रूगढ़ और रात 9.15 बजे नई दिल्ली बेंगलुरु रवाना होगी। इस तरह आज कुल तीन ट्रेन नई दिल्ली से रवाना होंगी, जबकि 5 ट्रेन विभिन्न स्थानों से नई दिल्ली के लिए चलेंगी।

रेल मंत्रालय के प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम ( आईआरसीटीसी) द्वारा स्पेशल ट्रेनों के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करने की शुरुआत के बाद 11 मई को पहले दिन 82,317 से अधिक यात्रियों ने 45,533 टिकट बुक किए। रेलवे को टिकट बिक्री से 16 करोड़ 15 लाख 63 हजार 821 रुपये का राजस्व मिला है।

रेलवे ने ऐसी विशेष रेलगाड़ियों में यात्रा करने वाले यात्रियों को गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देश पर आरोग्य सेतु ऐप को मोबाइल फोन में डाउनलोड करना अनिवार्य किया है। लोगों को रेलवे स्टेशनों तक पहुंचने के लिए उनका कंफर्म टिकट ही रास्ते में लॉक डाउन पास का काम करेगा लेकिन यात्रा समाप्त करने के बाद उन्हें गंतव्य पर पहुंचने के बाद लॉकडाउन नियमों को मानना होगा। ऐसे में संभव है कि लोगों को गंतव्य राज्यों द्वारा एकांतवास में भी रखा जा सकता है।

आज चलने वाली 8 रेलगाड़ियों के रवाना होने का समय और ठहराव वाले स्टेशन:

हावड़ा-नई दिल्ली, शाम 5.05 बजे। रास्ते में यह ट्रेन आसनसोल जंक्शन, धनबाद, गया, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, प्रयागराज और कानपुर सेंट्रल स्टेशनों पर रुकेगी।

राजेन्द्र नगर-नई दिल्ली,शाम 7.20 बजे। रास्ते में यह ट्रेन पटना, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, प्रयागराज और कानपुर सेंट्रल में रुकेगी।

नई दिल्ली -डिब्रुगढ़ ,4.45 बजे दोपहर बाद। रास्ते में यह ट्रेन दीमापुर, लुमडिंग, गुवाहाटी, कोकराझार, मरी, नई न्यू जलपाईगुड़ी, कटिहार, बरौनी, दानापुर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, प्रयागराज और कानपुर सेंट्रल में ठहरेगी।

बेंगलुरु-नई दिल्ली, 8.30 बजे रात। वहीं नई दिल्ली -बेंगलुरु 9.15 बजे रात। रास्ते में यह ट्रेन दोनों दिशाओं में अनंतपुर, गुंटाकल, सिकंदराबाद, नागपुर, भोपाल और झांसी स्टेशनों पर रुकेगी।

नई दिल्ली-बिलासपुर, शाम 4 बजे। रास्ते में यह रायपुर, नागपुर, भोपाल और झांसी स्टेशनों पर रुकेगी।
मुम्बई सेंट्रल-नई दिल्ली, 5.30 बजे शाम। रास्ते में यह सूरत, वडोदरा, रतलाम और कोटा स्टेशनों पर रुकेगी।
अहमदाबाद – दिल्ली, शाम 6.20 बजे। रास्ते में पालनपुर, आबू रोड, जयपुर और गुरुग्राम स्टेशनों पर रुकेगी।

Related Articles

Back to top button
Close
Close