देशलाइफस्टाइल

ऑडियो कॉलिंग के जरिए कॉन्फ्रेंसिंग करने से पहले ध्यान रखें ये शर्तें, TRAI ने जारी की एडवाइजरी…चूक करने से लग सकता है भारी झटका…

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने सोमवार को एडवाइजरी जारी कर ऑडियो कॉल्स के जरिए ऑनलाइन कॉन्फ्रेंसिंग करने से पहले कई सावधानियां बरतने के लिए कहा है। ट्राई ने कहा है कि उपभोक्ता ऑडियो कॉल्स से ऑनलाइन कॉन्फ्रेंसिंग ज्वॉइन करने से पहले उन नंबरों और हेल्पलाइंस पर कॉल रेट भली भांति जांच लें। प्राधिकरण ने एडवाइजरी में कहा है, ‘ट्राई के संज्ञान में आया है कि कुछ उपभोक्ताओं को उस वक्त भारी बिल का सामना करना पड़ा, जब उन्होंने ऑडियो कॉल्स के जरिए किसी ऑनलाइन कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म को ज्वॉइन किया और अंजाने में उनसे कोई अंतर्राष्ट्रीय फोन नंबर या प्रीमियम नंबर डायल हो गया।’ बहुत से लोगों ने दूरसंचार नियामक ट्राई में यह शिकायत की थी कि उन्हें ऑडियो कॉलिंग से कॉन्फ्रेंसिंग करने के बाद भारी-भरकम बिल चुकाना पड़ा है।

विनियामक ने कहा, ‘कोरोना लॉकडाउन के चलते लोग वर्क फ्रॉम करने के लिए मजबूर हैं। वह ऑफिस के काम के लिए लगातार ऑनलाइन क्रॉन्फ्रेंसिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि उपभोक्ता कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म या एप प्रोवाइडर्स के नंबर और हेल्पलाइन को डायल करने से पहले एप्लीकेशन शुल्क देख लें।’ ट्राई ने उपभोक्ताओं को ऑनलाइन कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफार्मों की ओर से उपलब्ध कराए गई डायल इन सर्विस के नियम और शर्तों को सावधानीपूर्वक पढ़ने के लिए कहा है। इसके अलावा उन्हें उन प्लेटफॉर्मों के कस्टमर केयर में वॉयस कॉल करने की दरें व अन्य चार्जेज़ भी पता होने चाहिए। इन नियमों व शर्तों को पढ़ने में चूक करने से आपको भारी भरकम बिल का झटका लग सकता है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close