देश

भारत चीन LAC पर युद्ध की आहट ! दोनों तरफ टैंक तैनात, राजनाथ सिंह ने बुलाई उच्चस्तरीय बैठक…

वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच तनाव और गहरा गया है. भारत और चीन दोनों ओर से टैकों की तैनाती कर दी गई है. दोनों देशों की टैंकों की टुकड़ी एक-दूसरे की फायरिंग रेंज में आ गई है. पैंगॉन्ग झील इलाके के ब्लैक टॉप पोस्ट पर इस समय भारतीय सेना का कब्जा है. ब्लैक टॉप के निचले इलाके में चीन ने हथियारबंद जवानों और टैंकों को तैनात कर दिया गया है.

ब्लैक टॉप पर मौजूद इंडियन आर्मी के जवान भी पूरी तरह हथियार से लैस हैं. टैंकों की टुकड़ी भारतीय सेना के साथ तैनात है. खबर है कि चीनी सेना हल्के और भारी दोनों प्रकार के टैकों से लैस है. इस बीच ब्रिगेडियर कमांडर स्तर की वार्ता चल रही है. इसी बीच सूत्रों द्वारा जानकारी दी गई है कि चीन के मसले पर केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने हाईलेवल बैठक बुलाई है. बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे. इस मीटिंग में भारत-चीन बॉर्डर पर हालात की समीक्षा की जाएगी.

इससे पहले इंडियन आर्मी ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन की घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करने के साथ ही ब्लैक टॉप पोस्ट पर कब्जा कर लिया था. 29-30 अगस्त की रात को चीनी सेना ने घुसपैठ का प्रयास किया था, जिसका जवाब देते हुए भारतीय सेना ने न केवल ब्लैक टॉप पोस्ट पर कब्जा किया, बल्कि चीनी सेना के कैमरे और सर्विलांस उपकरणों को भी उखाड़ कर फेंक दिया था.

Related Articles

Back to top button
Close
Close