अन्य

इंदिरा के बाद पहली बार एक महिला के हाथों में देश की ‘रक्षा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी कैबिनेट में बड़ा फेरबदल किया है. इस फेरबदल ने भारत को 35 साल बाद महिला रक्षामंत्री दी है. निर्मला सीतारमण भारत की दूसरी महिला रक्षामंत्री हैं उनसे पहले केवल इंदिरा गांधी ने यह पद संभाला है. सीतारमण उन चार मंत्रियों में से एक हैं जिन्हें कैबिनेट मंत्री के रैंक पर प्रमोट किया गया है. निर्मला सीतारमण से पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली के पास रक्षा मंत्रालय का प्रभार था.
सीतारमण से पहले इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री रहने के दौरान दो बार देश की रक्षामंत्री रह चुकी हैं. पहले वह साल 1975 में कुछ समय के लिए रक्षामंत्री रहीं, इसके बाद साल 1980 से 82 तक उन्होंने दो साल रक्षामंत्री का पद संभाला था. 1982 के बाद यह पहली बार है जब किसी महिला को यह जिम्मेदारी दी गई है. मोदी कैबिनेट में सीतारमण को रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी दिये जाने को एक प्रगतिशील कदम माना जा रहा है.
इससे पहले सीतारमण वाणिज्य राज्य मंत्री थीं. पार्टी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि इस मंत्रालय में रहते हुए उनका आत्मविश्वास बढ़ा और इंटरनेशनल नेगोशिएशंस को उन्होंने परिपक्वता के साथ हैंडल किया. जब बीजेपी विपक्ष की पार्टी थी तब सीतारमण ने पार्टी की प्रवक्ता के तौर पर बेहतर काम किया था.
वाणिज्य मंत्री के तौर पर अपने कार्यकाल पर प्रकाश डालते हुए सीतारमण ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा, “प्रधानमंत्री के सहयोग से मंत्रालय में कई नई चीजें हुई. स्टार्ट अप इंडिया, मेक इन इंडिया जैसे अभियान शुरु हुए.” वहीं अरुण जेटली ने विश्वास जताया है कि सीतारमण एक बेहतरीन रक्षामंत्री साबित होंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close
Open chat