अन्य

खिलाड़ियों को मेडल के साथ आर्थिक सुरक्षा भी देगी छत्तीसगढ़ सरकार

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रीरायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने मंगलवार को कहा कि खेल प्रतिभाओं को सम्मान तो मिलता है, लेकिन आर्थिक सहायता नहीं मिलती। उन्होंने कहा कि प्रतिभावान खिलाड़ियों को मेडल के साथ ही आर्थिक सुरक्षा भी प्रदान की जाएगी।

इनडोर स्टेडियम में मंगलवार को आयोजित खेल अलंकरण समारोह में मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा, सरकार खिलाड़ियों के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है। खिलाड़ी खेल पर ध्यान लगा कर रखें और उन्हें आर्थिक परेशानियों से जूझना न पड़े, इसलिए प्रदेश सरकार खिलाड़ियों की आर्थिक मदद भी करती है।

मुख्यमंत्री ने कहा,हमें विश्वास है कि छत्तीसगढ़ के खिलाड़ी अपनी प्रतिभा के बल पर ओलंपिक से गोल्ड लेकर आएंगे और हम उन्हें सम्मानित करेंगे। प्रदेश में खेल प्रतिभाओं के प्रोत्साहन और चयनित खिलाड़ियों के लिए 87 लाख रुपये के पुरस्कारों का वितरण किया जा रहा है। खिलाड़ियों को विभिन्न वर्गो में तीन लाख, एक लाख, 50 हजार, 25 हजार रुपये के पुरस्कारों के साथ आर्थिक सहयोग करती है।”

राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर मंगलवार को रायपुर में राज्य खेल पुरस्कार अलंकरण समारोह का आयोजन किया गया। इसमें विस अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल, सांसद रमेश बैस, विधायक राजेश मूणत, श्रीचंद सुंदरानी, सत्यनारायण शर्मा सहित अन्य अतिथि मौजूद थे।

रमन ने कहा, प्रदेश में खेल और खिलाड़ियों को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार एक खेल नीति ला रही है। इसका प्रारूप बनाया जा रहा है। इससे प्रदेश, जिला और पंचायत स्तर पर खेल प्रतिभाओं का निर्माण किया जाएगा। स्कूल स्तर से खिलाड़ियों का चयन संभाग और प्रदेश स्तर पर चिह्नांकित किया जाएगा। उन्हें उस खेल में पारंगत करने के लिए तीन साल तक प्रशिक्षित किया जाएगा, ताकि वे देश-विदेश में छत्तीसगढ़ का नाम खेल के क्षेत्र में ऊंचा कर सकें।

खेल मंत्री भैयालाल राजवाड़े ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को सबसे अच्छा खिलाड़ी बताया।

उन्होंने कहा,डॉ. रमन अगर बड़े खिलाड़ी नहीं होते तो तीन बार सरकार कैसे बनाते और मुख्यमंत्री के तौर पर पांच हजार दिन कैसे पूरे करते।

खेल पुरस्कारों के बारे में राजवाड़े ने कहा,छत्तीसगढ़ पहले उन शहीदों को नमन करता है, जिनके नाम पर ये खेल पुरस्कार दिए जा रहे हैं। प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम का निर्माण कराया जा रहा है। वर्तमान में प्रदेश में हॉकी का पांचवा सिंथेटिक कोर्ट जशपुर में बनकर तैयार हो रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close
Open chat