अन्य

गुजरात से कांग्रेस के लिए आई गुड न्यूज,जेडीयू के एकमात्र विधायक ने दिया समर्थन

गुजरात में मंगलवार (8 अगस्त) को राज्यसभा की 3 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे.आज सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा. शाम पांच बजे वोटों की गिनती शुरू होगी और शाम सात बजे तक नतीजे आ जाएंगे.इस बार राज्यसभा चुनावों में बीजेपी के तीन उम्मीदवारों से कांग्रेस के एक उम्मीदवार का आमना-सामना है. बीजेपी ने अध्यक्ष अमित शाह के अलावा केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी को मैदान में उतारा है. बीजेपी ने कांग्रेस के पूर्व विधायक बलवंत सिंह राजपूत को भी टिकट दिया है. वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.
गुजरात के विधायकों का गणित

गुजरात विधानसभा में कुल 182 सदस्य हैं. – 6 कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के बाद अब विधानसभा में 176 विधायक बचे हैं. इनमें बीजेपी के 121 और कांग्रेस के 51 विधायक हैं. जीत के लिए हरेक उम्मीदवार को कम से कम 45 विधायकों के वोट चाहिए. बीजेपी विधायकों की संख्या के मद्देनज़र अमित शाह और स्मृति ईरानी की जीत तय है.
कांग्रेस के लिए अहमद पटेल का जीतना बेहद जरूरी
विशेषज्ञों की माने तो इन चुनावों में स्मृति ईरानी और अमित शाह आसानी से जीत जाएंगे मगर अहमद पटेल की राह आसन नहीं होगी. बीजेपी ने कांग्रेस के पूर्व विधायक बलवंत सिंह राजपूत को भी टिकट दिया है और वह उन्हें जिताने की पूरी कोशिश करेगी. ऐसे में कई कांग्रेसी विधायकों के बीजेपी को वोट देने की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता है. वैसे अहमद पटेल ने हमेशा ही अपनी जीत का दम भरा हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close
Open chat