अन्य

जानिये सोयाबीन का सेवन सेहत के लिए कैसे होता नुकसानदायक

जानिये सोयाबीन का सेवन सेहत के लिए कैसे होता नुकसानदायक

सोयाबीन को एक अच्छा स्रोत माना जाता है क्योंकि सोयाबीन में प्रोटीन की मात्रा बहुत ही अच्छी होती है जो प्रोटीन की कमी को पूरा करती है। इसमें विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स, खनिज की कमी को पूरा करता है जो लोग जिम जाते है वे लोग इसका सेवन अवश्य करते है सोयाबीन को खाने की चीजों में भी शामिल किया जाता है लेकिन आप ये नही जानते सोयाबीन जितने फायदे करते है उतने ही अधिक नुकसान कर सकते है। इसमें ट्रांस फैट्स होता है जो शरीर के मोटापे को बढ़ता है इसलय इसके सेवन से बचना चाहिए। आइए बताते है की किन लोगो को इसका सेवन नही करना चाहिए।

यूरिन कैंसर

सोयाबीन के सेवन से यूरिन कैसंर का खतरा हो सकता है इसके अलावा इसमें मौजूद फैट दिल की बीमारियों ,हृदय रोग और वजन बढ़ने जैसी बीमारियों को बढ़ाने में मदत करता है।

किडनी की समस्याएं

सोयाबीन का सेवन किडनी की समस्या वाले लोगो के लिए खतरनाक हो सकता है वयोकि इसमें फाइटोएस्ट्रोजन नामक केमिकल होता है जो किडनी जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ता है। इसलिय किडनी कि समस्या वालो को इसके सेवन से बचना चाहिए।

प्रैग्‍नेंसी और ब्रेस्‍टफीडिंग

सोयाबीन का सेवन प्रैग्नेंसी में मां और शिशु के लिए खतरनाक हो सकता है। प्रैग्‍नेंसी के टाइम सोयाबीन या इसके दूध का सेवन करने से उल्टी और चक्कर आने जैसी समस्याए हो सकती है और साथ ही शिशु को भी उल्टी जैसी समस्याए हो जाती है।

डायबिटीज

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए लोग दवाइयां लेते है डायबिटीज वालो को इसका सेवन नही करना चाहिए वयोकि इसके सेवन से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है जिससे डायबिटीज के कम होने के चांसेस खत्म हो जाते है। इसलिए इस बीमारी में इनका सेवन आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close
Open chat