अन्य

डेरा सच्चा सौदा में सर्च आपरेशन आज से शुरू, मामले से जुड़े अधिकारी पहुंचे सिरसा

डेरा सच्चा सौदा में होने वाला सर्च ऑपरेशन बृहस्पतिवार को होगा। इस मामले से जुड़े अधिकारी बुधवार शाम तक सिरसा पहुंच गए। जांच के लिए 40 स्वैट कमांडों और डॉग स्क्वॉयड की टीम भी रहेगी। गौरतलब है कि सर्च ऑपरेशन की मंजूरी सरकार द्वारा दी एक याचिका को लेकर पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने दी है।जस्टिस सूर्यकांत, जस्टिस एजी, मसीह और जस्टिस अवनीश झिंगन की बेंच ने जांच की निगरानी के लिए पानीपत के सेवानिवृत्त जिला एवं सेशन जज अनिल कुमार पवार को अप्वॉइंट किया है।

सरकार उन्हें व्यक्तिगत स्टाफ भी मुहैया कराएगी। वह सीलबंद लिफाफे में हाईकोर्ट को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे। सर्च ऑपरेशन की वीडियोग्राफी भी की जाएगी।जांच के लिए एडीजीपी प्रशांत अग्रवाल के नेतृत्व में एक कमेटी बनाई गई है। डेरा के सर्च ऑपरेशन का जिम्मा एक आईएएस और तीन आईपीएस की टीम को सौंपा गया है। 40 स्वैट कमांडों की टीम भी मदद करेगी। बम डिस्पोजल स्क्वॉयड और डॉग स्क्वॉयड मौजूद रहेंगे। पैरामिलिट्री की 41 कंपनियां तैनात हैं। इसके अलावा हरियाणा पुलिस के कई जवान सर्च ऑपरेशन में मदद करेंगे।

इस दौरान डेरा की ओर जाने वाले सारे रास्ते बंद कर दिए जाएंगे।सर्च ऑपरेशन में तीन विंदुओं पर काम होगा। पहला अवैध हथियार और विस्फोटक तो नहीं है, दूसरा ब्लैक मनी या बेनामी प्रॉपर्टी मौजूद तो नहीं तथा तीसरा क्या कुछ डेड बॉडीज को डेरा में ही दफनाया गया था। शक होने पर उस जमीन की खुदाई भी की जा सकती है। गौरतलब है कि अब तक 137 नामर्चचा घर सील हो चुके हैं 228 मामले दर्ज किए जा चुके हैं।

स्मरण रहे आगामी 16 सितम्बर को रंजीत हत्याकांड और पत्रकार छत्रपति हत्या मामले की सुनवाई को लेकर भी पूरी तैयारी की जा चुकी है। राम रहीम की पेशी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होगी या उन्हें अदालत लाया जाएगा, इसका निर्णय सीबीआई ही करेगी।दूसरी ओर डेरे की चेयरपर्सन विपासना इंसां ने कहा है कि हम डेरे में सर्च अभियान के लिए प्रशासन के साथ हैं। डेरे की सारी संपत्ति वैध है। कोई आपत्तिजनक सामग्री यहां नहीं है। प्रशासन को हमने सारे सबूत दे दिए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close
Open chat