अन्य

दुनिया में एक समाज ऐसा भी जहां कभी नहीं मरते लोग

दुनिया में एक समाज ऐसा भी जहां कभी नहीं मरते लोग

 यह दुनिया भी बड़ी अजीबोगरीब है। लेकिन दुनिया जितनी अजीबोगरीब है उतनी ही रहस्यमयी भी। आये दिन लोगों के सामने नए-नए रहस्य उजागर होते रहते है। सबसे अजीब बात तो यह है कि इस दुनिया में बहुत विविधताएं हैं। यहाँ अलग-अलग किस्‍म के लोग, समाज और उनके रीति रिवाज यहां देखने को मिलते हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक अजीबोगरीब समाज के बारे में बताने जा रहे है जिसके बारे में जानकर आप हैरान रहा जायेंगे।

यह दुनिया का ऐसा समाज है जहाँ माना जाता है कि लोग कभी मरते नहीं है। हम आपको एक ऐसे समुदाय के बारे में बता रहे हैं जहां मृतकों को कभी मृत नहीं माना जाता। यह अजीब परंपरा इंडोनेशिया की है। यहां के टोराजान समुदाय के लोग हर साल अपना पर्व मानीने मनाते हैं। यह अजीब परंपरागत त्‍योहार बड़े पैमाने पर मनाया जाता है। इसे मनाने के पीछे यह धारणा है कि मृतकों का इस प्रकार सम्‍मान करने से उस वर्ष अच्‍छी फसल आएगी और सुख-समृद्धि फैलेगी।

इसमें वे अपने मृत रिश्‍तेदारों, परिजनों के शवों को उनकी कब्र में से खोदकर निकालते हैं। उन्‍हें नए कपड़े पहनाते हैं। इसके बाद उन्‍हें पूरे गांव में एक जुलूस के रूप में निकाला जाता है। कपड़े पहनाने से पहले इन शवों को नहलाया भी जाता है।

 वे इनके लिए सिगरेट भी लाते हैं। स्‍थानीय लोगों का विश्‍वास है कि यह उत्‍सव एक प्रकार से जीवन का उत्‍सव है। इसे मनाने से मृतकों के साथ आपके अच्‍छे संबंध स्‍थापित होते हैं. वे ये भी मानते हैं कि जब भी वे मृतकों का ध्‍यान रखते हैं, मृतात्‍माएं उन्‍हें आर्शीवाद देती हैं. इतना ही नहीं, वापस दफनाने से पहले कुछ लोग तो अपने प्रियजनों के शवों को काफी दिनों तक अपने घरों में संभालकर रखते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close
Open chat