अन्य

पर्वतराज हिमालय के बारे में क्या आप जानते हैं ये 10 रोचक तथ्य

संसार की अधिकांश ऊंची पर्वत चोटियां पर्वतराज हिमालय में ही स्थित हैं. विश्व के 100 सर्वोच्च शिखरों में हिमालय की अनेक चोटियां हैं. विश्व का सर्वोच्च शिखर माउंट एवरेस्ट हिमालय का ही एक पर्वत है. हिमालय में 100 से ज्यादा पर्वत मौजूद हैं जो 7200 मीटर से भी ऊंचे हैं. हिमालय के कुछ प्रमुख शिखरों में सबसे महत्वपूर्ण सागरमाथा हिमाल, अन्नपूर्णा, गणेय, लांगतंग, मानसलू, रोलवालिंग, जुगल, गौरीशंकर, कुंभू, धौलागिरी और कंचनजंघा है.

1. हिमालय, मध्य हिमालय और शिवालिक से मिलकर बना है जो पश्चिम से पूर्व की ओर एक चाप की आकृति में लगभग 2400 किमी की लम्बाई में फैली हैं.

2. हिमालय संस्कृत के हिम और आलय दो शब्दों से मिल कर बना है, जिसका शब्दार्थ बर्फ का घर होता है.

3. हिमालय और विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को भी कई नामों से जाना जाता है. नेपाल में इसे सगरमाथा, संस्कृत में देवगिरी और तिब्बती में चोमोलुंगमा कहा जाता है.

4. हिमालय पर्वत की एक चोटी का नाम ‘बन्दरपुंछ’ है. यह चोटी उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल जिले में स्थित है. इसकी ऊंचाई 13,731 फुट है. इसे सुमेरु भी कहते हैं.

5. इसकी पर्वत श्रेणियां मानसूनी बादलों के मार्ग में अवरोध उत्पान करके इस क्षेत्र में पर्वतीय वर्षा कराती हैं.

6. हिमालय श्रेणी में 15 हजार से ज्यादा हिमनद हैं जो 12 हजार वर्ग किलॊमीटर में फैले हुए है. 72 किलोमीटर लंबा सियाचिन हिमनद विश्व का दूसरा सबसे लंबा हिमनद है.

7. हिमालय पर्वत पांच देशों की सीमाओं में फैला है. ये देश हैं- भारत, पाकिस्तान, नेपाल, भूटान और चीन.

8. इसका निर्माण सागर तल के उठने से आज से पांच-छह करोड़ वर्ष पहले हुआ था. हिमालय को अपनी पूरी ऊँचाई प्राप्त करने में 60 से 70 लाख वर्ष लगे.

9. पौराणिक किताबों में हिमालय का उल्लेख ‘हिमवान’ नाम से मिलता है. वैदिक काल से ही हिमवान भारतीय संस्कृति से जुड़ा रहा है. ऋग्वेद में ‘हिमवान’ शब्द का बहुबचन में (हिमवन्तः) प्रयोग किया गया है.

10. पुराणों के अनुसार हिमालय मैना का पति और पार्वती का पिता है. गंगा इसकी सबसे बड़ी पुत्री है. भगवान शंकर का निवास कैलाश यहीं है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close
Open chat