Advertisement
अन्यदेश

आधार को बीमा पॅालिसी से भी लिंक कराना ​अनिवार्य, जानिए नये नियम

आधार को लेकर आए दिन कुछ ना कुछ खबरे आ रही है। कभी किसी क्षेत्र में तो कभी किसी अन्य क्षेत्र मंे आधार को अनिवार्य किया जा रहा है। सरकार धीरे धीरे सभी अनिवार्य सेवाओ के लिए आधार को अनिवार्य कर रही है। अब आधार से जुडी एक और खबर आ रही है। खबरो के अनुसार अब आपको अपनी बीमा पाॅलिसी (aadhar link insurance policy) को भी आधार के साथ लिंक करना होगा। बीमा नियामक एवं विास प्राधिकरण ने सभी बीमा पाॅलिसियो को आधार से जोडने को अनिवार्य कर दिया है। और इस बाबत सभी बीमा कंपनियो को निर्देश भी जारी कर दिए है। और इस निर्देश के जल्द क्रियान्वयन के लिए कहा है।

आधार कार्ड बनाने के प्रक्रिया में सरकार एक बडा बदलाव करने जा रही है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथाॅरिटी आॅफ इंडिया ने आधार कार्ड को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए अपने नियमो (aadhar link insurance policy) में बदलाव किया है। अब आधार कार्ड बनाने के दौरान इस पर किसी सरकारी अधिकारी के डिजिटल या बायोमैट्रिक हस्ताक्षर भी होगे। सरकार का यह कदम आधार कार्ड को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए उठाया कदम बताया जा रहा है। अब आधार के पंजीकरण का कार्य भी सरकारी विभागो जैसे पोस्ट आॅफिस या नगरपालिका आॅफिस में ही होगा। आपको बता दे कि अब तक आधार बनाने का कार्य निजी आपरेटर ही कर रहे थे। और वे ही अपने हस्ताक्षर आधार कार्ड फाॅर्म पर करते थे।

आधार कार्ड से जुडी एक अन्य खबर के अनुसार देश के एयरपार्ट पर भी आधार  (aadhar link insurance policy) आधारित सिस्टम लागू होगा। इस आधार आधारित सिस्टम के लागू होने के बाद यात्रियो को अपने साथ टिकटए पासपोर्टए आईडी आदि रखने के झंझट से मुक्ति मिलेगी। सिर्फ आधार नंबर के द्वारा आपके सभी काम हो सकेगे। इसके लिए आधार नंबर को पासपोर्ट के साथ लिंक किया जायेगा। जिसके बाद आपकी सारी जानकारी सीधे एयरपोर्ट पर होगी। और आपको अपनी पहचान के दस्तावेज बार बार नही दिखाने पडेगे।अब घरेलू उडानो में यात्री अपने अंगूठे को अपनी पहचान  के रुप में काम ले सकेगा। आपको बता दे कि सरकार ने पहले ही इस बारे में तैयारी शूरु कर दी थी। केंद्र सरकार ने आईटी कंपनी विप्रो को आधार आधारित बायोमैट्रिक सिस्टम बनाने को कहा था। इसका इस्तेमाल देश के एयरपोर्ट पर किया जाएगां।

error: Content is protected !!