Advertisement
अन्य

कच्चे केले के ये हैं अनेक फायदें

पके हुए केले के तो कई फायदे आप जानते होंगे लेकिन कच्चे केला के भी बहुत फायदे हैं।कच्चे केला पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होता है| जो इम्यून सिस्टम को तो मजबूत बनाता है।इसमें मौजूद विटामिन बी6, विटामिन सी कोशिकाओं को पोषण देने का काम करता है. कच्चे केले में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ स्टार्च होता है।ऐसे में नियमित रूप से एक कच्चा केला खाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

कच्चा केला खाने से ये होते हैं फायदे

वजन घटाने में कारगर
वजन घटाने की कोशि‍श करने वालों को हर रोज एक केला खाने की सलाह दी जाती है| इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जो अनावश्यक फैट सेल्स और अशुद्धियों को साफ करने में मददगार होते हैं।

कब्ज से राहत
कच्चे केले में फाइबर और हेल्दी स्टार्च होते हैं. जोकि आंतों में किसी भी तरह की अशुद्ध‍ि को जमने नहीं देते| ऐसे में अगर आपको अक्सर कब्ज की समस्या रहती है तो कच्चा केला खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा.

भूख को शांत करने में
कच्चे केले में मौजूद फाइबर्स और दूसरे कई पोषक तत्व भूख को नियंत्रित करने का काम करते हैं।

शुगर को करता है कंट्रोल
अगर आपको मधुमेह की शिकायत है और ये अपने शुरुआती रूप में है तो अभी से कच्चा केला खाना शुरू कर दें.ये डायबिटीज कंट्रोल करने की अचूक औषधि है

पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मददगार
कच्चे केले के नियमित सेवन से पाचन क्रिया बेहतर होती है। कच्चा केला खाने से पचाने वाले द्रव तेजी से बनते हैं।

कैंसर से बचाव में भी सहायक
इसके अलावा कच्चा केला कई तरह के कैंसर से बचाव में भी सहायक है।कच्चे केले में मौजूद कैल्शियम हड्ड‍ियों को मजबूत बनाने में सहायक है और साथ ही ये मूड स्व‍िंग की समस्या में भी फायदेमंद है।

error: Content is protected !!