Advertisement
अन्य

पासपोर्ट वेरिफिकेशन के लिए अब पुलिस के पास जाने की जरूरत नहीं

 

आपके पासपोर्ट का पुलिस वेरिफिकेशन कराना सरकार ने आसान बना दिया है. अब वेरिफिकेशन आॅनलाइन करवाया जा सकेगा. केंद्र सरकार ने सीसीटीएनएस (क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम) प्रोजेक्ट के तहत एक डिजिटल पुलिस पोर्टल शुरू की है. इसके जरिए एक नेशनल डेटाबेस तैयार किया जाएगा, जिसपर क्लिक करते ही पासपोर्ट एप्लीकेंट का क्रिमिनल बैकग्राउंड चेक किया जा सकेगा. सालभर में काम करने लगेगा सीसीटीएनएस
बीते सोमवार को गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सीसीटीएनएस परियोजना के तहत एक डिजिटल पुलिस पोर्टल शुरू किया. लाॅन्च के मौके पर केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि ने कहा कि नए सिस्टम के तहत सीसीटीएनएस को एक साल के भीतर विदेश मंत्रालय की पासपोर्ट सर्विस से जोड़ दिए जाने की उम्मीद है। हालांकि कुछ राज्यों में पुलिस सीसीटीएनएस का इस्तेमाल पहले से ही कर रही है।

ऐसे किया जाएगा वेरिफिकेशन

इसके लिए पुलिस को एक हैंड डिवाइस दिया जाएगा, जिससे वह एप्लीकेंट के पते पर जाकर उसकी डिटेल को नेटवर्क पर अपलोड कर देगी. इस प्रोजेक्ट के जरिए क्राइम से जुड़ा एक नेशनल डेटाबेस तैयार किया जाएगा, जिससे देश के 15,398 पुलिस थाने जुड़ेंगे. यह सिस्टम पुलिस से संपर्क को कम करेगा और समय की बचत करेगा।

error: Content is protected !!