Advertisement
अन्य

सब्सिडी खत्म करने की तैयारी: हर महीने 4 रुपए बढ़ेंगी LPG की कीमतें

केंद्र सरकार ने सरकारी तेल कंपनियों से सब्सिडाइज्ड कुकिंग गैस (सब्सिडी पर मिलने वाली LPG) की कीमतें हर महीने प्रति सिलेंडर 4 रुपए बढ़ाने को कहा है. यह बात ऑयल मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को कही है. इस कवायद का मकसद अगले साल मार्च तक पूरी सब्सिडी को खत्म करना है.

दोगुनी हुई बढ़ोतरी

इससे पहले, सरकार ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (HPCL) से सब्सिडाइज्ड LPG के रेट्स में हर महीने 2 रुपए तक की बढ़ोतरी करने को कहा था. ऑयल मिनिस्टर ने लोकसभा को दिए गए एक लिखित जवाब में बताया कि अब कीमत बढ़ोतरी को दोगुना कर दिया गया है, जिससे सब्सिडी को खत्म किया जा सके. हर घर को एक साल में सब्सिडाइज्ड रेट्स पर 12 सिलेंडर मिलते हैं. इसके बाद लिए जाने वाले सिलेंडर मार्केट रेट पर मिलते हैं.

अभी 477.46 रुपए पर मिलता है सब्सिडाइज्ड LPG

दिल्ली में अभी 14.2 किलोग्राम वाला सब्सिडाइज्ड LPG 477.46 रुपए पर मिलता है. जबकि पिछले साल जून में यह 419.18 रुपए पर था. वहीं, मार्केट रेट पर मिलने वाले LPG सिलेंडर का दाम अभी 564 रुपए है. प्रधान ने बताया कि जुलाई में LPG पर सब्सिडी प्रति सिलेंडर 86.54 रुपए थी. देश में सब्सिडाइज्ड LPG के 18.11 करोड़ कस्टमर्स हैं. इनमें 2.5 करोड़ गरीब महिलाएं भी शामिल हैं, जिन्हें पिछले एक साल के दौरान प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत फ्री कनेक्शंस दिए गए थे. नॉन-सब्सिडाइज्ड कुकिंग गैस के यूजर की संख्या अभी 2.66 करोड़ है.

error: Content is protected !!