अन्य

क्या आप भी रात में मोबाइल फोन के कारण अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं और रातभर करवटें ही बदलते रह जाते हैं ? तो इन आदतों को अपनाएं, आएगी सुकूं भरी नींद…

आप भी रात में अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं और रात करवट बदलते ही कट जाती है? अमेरिका के एक तिहाई वयस्क नींद से सम्बंधित गड़बड़ियों के शिकार हैं और और इस वजह से उनका जीवन भी प्रभावित हो रहा है। यूएस के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र का ये कहना है।

इस सिलसिले में फ्रंटियर्स में मनोचिकित्सा से सम्बंधित स्टडी हाल में ही प्रकाशित हुई। स्टडी में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले लंदन के किंग्स कॉलेज में 18 से 30 साल के बीच 1,043 छात्रों को शामिल किया गया। शोध में यह बात सामने आई कि यूनिवर्सिटी के 40 फीसदी छात्र स्मार्टफोन की लत के शिकार हैं। स्टडी में यह बात भी सामने आई कि जो छात्र स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करते थे उनकी नींद की गुणवत्ता में काफी कमी आई थी।

पहले हो चुकी स्टडी में भी यह बात सामने आ चुकी है कि रात के समय स्मार्टफोन का अधिक इस्तेमाल करने से नींद में गिरावट, सोने की अवधि में कमी और दिन के समय में थकान के लक्षण देखे गए हैं। दरअसल, सोते समय स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से शरीर की सर्कैडियन लय यानी कि बायोलॉजिकल क्लॉक प्रभावित होती है जोकि यह निश्चित करती है कि कब सोना है और कब जागना है।

तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जो आपको स्मार्टफोन की लत से निजात दिलाएंगे…

1. एक दिन या एक सप्ताह तक के लिए फोन को खुद से दूर रखें।

2. एप से करें खुद पर कण्ट्रोल।

3. फोन की सेटिंग में बदलाव करें।

4. बिस्तर के पास फोन चार्जिंग में ना लगाएं।

5. घर के अंदर आते ही फोन से बनाएं दूरी।

6. तीस दिनों का एक्सपेरिमेंट करें।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
Open chat